पूर्व CM भूपेश बघेल ने फिर उठाए EVM पर सवाल, छत्तीसगढ़ BJP ने दिया जवाब

Bhupesh Question on EVM: पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव से कांग्रेस के प्रत्याशी भूपेश बघेल ने फिर EVM पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने राजनांदगांव के भर्रेगांव में ग्रामीणों से मुलाकात की। इस दौरान के एक वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा- गांव-गांव में जनता कह रही है कि हमने वोट तो कांग्रेस को दिया, लेकिन जीत भाजपा को मिली। EVM को लेकर ग्रामीणों में भी बड़ी शंका है। छल-कपट के बल पर ही भाजपा चुनाव जीतती है। EVM न हो तो 400 पार का नारा देने वाले 40 सीट भी नहीं जीत सकेंगे।

यह भी पढ़ें:- भूपेश बघेल के स्लीपर सेल वाले बयान पर सियासत तेज, CM और डिप्टी CM ने कसा तंज

वहीं छत्तीसगढ़ BJP ने भूपेश बघेल के इस बयान पर पलटवार किया है। BJP ने ट्वीट कर लिखा- चालीस बार ऊपरी अदालतों ने EVM पर उठे सवालों को निराधार पाते हुए ऐसी सभी याचिकाओं को न सिर्फ खारिज किया है, बल्कि अब ऐसी असभ्य याचिकाओं पर जुर्माना भी लगाना शुरू कर दिया है। आपके जैसे नाकाम निकम्मों के लिए ही मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह शेर कहा था- “अधूरी हसरतों का इल्जाम हर बार हम पर लगाना ठीक नहीं, वफा खुद से नहीं होती खता EVM की कहते हो” भूपेश बघेल पर इस बयान के लिए जुर्माना लगाना चाहिए। (Bhupesh Question on EVM)

बता दें कि 15 मार्च 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी EVM के कामकाज में अनियमितता का आरोप लगाने वाली याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि हर एक पद्धति के अपने सकारात्मक और नकारात्मक पहलू होंगे। हम धारणाओं के आधार पर नहीं चल सकते हैं। कोर्ट ने कहा था कि यह अदालत पहले ही कई याचिकाओं की बार-बार जांच कर चुकी है। साथ ही EVM के कामकाज से संबंधित कई मुद्दों पर विचार कर चुकी है। कोर्ट ने कहा कि वो अनुच्छेद 32 के तहत इस पर विचार नहीं कर सकते हैं। इसी साल की शुरुआत में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने दावा किया था कि भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को मतगणना से कुछ दिन पहले विधानसभा चुनाव परिणामों की पूरी जानकारी थी। हालांकि उन्होंने अपने अकाउंट से पोस्ट बाद में हटा दिया था। ये आरोप राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस ने BJP पर लगाए थे।  (Bhupesh Question on EVM)

Related Articles

Back to top button