स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव ने ली समीक्षा बैठक, मातृत्व और शिशु स्वास्थ्य की रिपोर्टिंग दुरुस्त करने के दिए निर्देश

Health Minister Singhdeo Meeting: स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव ने वरिष्ठ अधिकारियों और सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ बैठक कर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। रायपुर के एक निजी होटल में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की कार्ययोजना पर विचार-विमर्श किया गया। लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में मैदानी स्तर पर आ रही समस्याओं और उनके निदान पर भी बैठक में चर्चा की गई।

यह भी पढ़ें:- NEET परीक्षा में प्रयास-ड्रॉपर बैच योजना के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, 39 बच्चों का MBBS में प्रवेश संभावित

मंत्री सिंहदेव ने इस दौरान गैर शासकीय चिकित्सालयों में हो रही डिलीवरी की रिपोर्टिंग को और सुदृढ़ करने के साथ डॉटा एंट्री में हो रही समस्याओं को जल्द दूर करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, आयुक्त डॉ. CR प्रसन्ना, स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक जयप्रकाश मौर्य, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान, CGMSC के प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा और महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा भी बैठक में शामिल हुए। सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, संभागीय संयुक्त संचालक, जिलों में पदस्थ विभागीय उप संचालक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक और जिला कार्यक्रम अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बैठक में शिशु और मातृ मृत्यु दर पर प्रभावी नियंत्रण पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने मातृत्व स्वास्थ्य की रिपोर्टिंग को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। किसी भी रोग के संक्रमण की स्थिति से निपटने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत करने की आवश्यकता पर भी उन्होंने बल दिया। मंत्री सिंहदेव ने पोषण पुनर्वास केन्द्रों में बेहतर परिणाम के लिए मितानिनों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने को कहा। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों और डॉक्टरों को संवेदनशीलता के साथ काम करने कहा। (Health Minister Singhdeo Meeting)

स्वास्थ्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने बैठक में सभी जिलों के अधिकारियों से चर्चा कर स्वास्थ्य सेवा प्रदायगी में आ रही समस्याओं को जाना। उन्होंने अस्पतालों में मेडिकल उपकरणों और दवाइयों की उपलब्धता की जानकारी ली। बैठक में मातृ और शिशु स्वास्थ्य, गैर-संचारी रोग, पीसीपीएनडीटी एक्ट, ब्लड-बैंक, सिकलसेल प्रबंधन और मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना समेत विभिन्न विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। (Health Minister Singhdeo Meeting)

Related Articles

Back to top button