बड़ी खबर: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, किसानों से 2800 रूपए में धान खरीदेगी सरकार

Whatsaap Strip

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के किसानों को एक बड़ी खुशखबरी दी है. अब किसानों को अगले साल से धान का समर्थन मूल्य इस साल से अधिक मिलेगी।इसका ऐलान सीएम भूपेश बघेल ने आज अपने निवास में आयोजित गोर्वधन पूजा कार्यक्रम में की उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों का धान का दाम सबसे ज्यादा प्रति क्विंटल 25 सौ रुपए में खरीदा जा रहा है।

किसानों को धान की कीमत अगले साल इससे भी ज्यादा मिलेगी। साथ ही मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि चुनाव आते-आते किसानों को धान का दाम 28 सौ रुपए तक मिलेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जाने वाली राशि 9 हजार रुपए में एक रुपए की कमी नहीं करने की बात कही। बता दें की भूपेश सरकार जब से सत्ता में आई है तभी से किसानों के हित में कई बड़े फैसले लिए हैं.

बता दें कि वर्ष 2021-22 के लिए केन्द्र सरकार ने धान का एमएसपी 1868 रुपए से बढ़ाकर 1940 रुपए कर दिया है। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से प्रति एकड़ 15 क्विंटल धान खरीदती है। इस तरह केन्द्र की एमएसपी 1940 रुपए में 15 क्विंटल धान बेचने पर किसान को कुल 29 हजार 1 सौ रुपए मिलता है।

इसे भी पढ़े:सपना पूरा करना चाहते हैं तो चाणक्य की ये बातों पर कर लें अमल, रहे खुशहाल

वहीं राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 9 हजार रुपए प्रति एकड़ राज्य सरकार दे रही है। इस तरह छत्तीसगढ़ के किसानों को एक एकड़ में 15 क्विंटल धान बेचने पर कुल 38 हजार 1 सौ रुपए मिलेगा।

इसे भी पढ़े:दिवाली पर महात्मा गांधी के सम्मान में ब्रिटेन ने जारी किया विशेष सिक्का, इन्होने किया अनावरण, जानें खासियत

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव वर्ष 2023 में होना है, जिसमें अभी दो साल का वक़्त है। इस दौरान केन्द्र सरकार भी धान समेत अन्य फसलों का एमएसपी प्रति वर्ष बढ़ाएगी। इस स्थिति में चुनाव आते-आते छत्तीसगढ़ के किसानों का धान का दाम केन्द्र की एमएसपी और किसान न्याय योजना की राशि जुड़कर 27-28 सौ रुपए तक मिलने लगेगा।

Related Articles