तूफान बिपरजॉय से मचाई तबाही, 940 से ज्यादा गांवों में बत्ती गुल

Biperjoy Tufan Asar: बिपरजॉय तूफान गुजरात से टकराने के बाद राजस्थान की ओर बढ़ गया है। वहीं जखौ तट से टकराने के बाद गुजरात में भारी नुकसान हुआ है। इसका असर कच्छ-सौराष्ट्र समेत 8 जिलों में रहा। ये तूफान अपने पीछे भारी तबाही छोड़ गया है। जगह-जगह पेड़ और खंभे गिर गए। तूफान के कारण भावनगर में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं 22 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अब तक 94 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। कच्छ में मांडवी, नलिया, नारायण सरोवर, जखौ पोर्ट, मुंद्रा और गांधीधाम समेत पूरे राज्य में तेज बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में नशा मुक्ति को लेकर दिए ये निर्देश

जानकारी के मुताबिक 940 से ज्यादा गांवों की बिजली गुल हो गई है। वहीं बाढ़ और रास्ते बंद होने से 4600 ग्रामीण इलाकों का संपर्क टूट गया है। बिपरजॉय तूफान गुरुवार शाम साढ़े छह बजे कच्छ के जखौ तट से टकराया था। लैंडफॉल आधी रात तक जारी रहा। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 115 से 125 किमी प्रति घंटे रही। इससे पहले कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़, गांधीधाम और मोरबी समेत तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। अब तूफान उत्तर- दक्षिण राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। (Biperjoy Tufan Asar)

गुजरात में तेज हवाओं के चलते सैकड़ों पेड़ गिर गए। मोबाइल टॉवर क्षतिग्रस्त हुए। बिजली के खंभे उखड़ गए। अधिकारियों के मुताबिक 23 जानवरों की मौत हो गई है। गुजरात में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ 524 से ज्यादा पेड़ और 80 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे गिर गए, जिससे लगभग 940 गांवों में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है। 94 हजार से ज्यादा लोगों को तटीय इलाकों से रेस्क्यू किया गया था। कोस्ट गार्ड ने 15 जहाज और 7 एयरक्राफ्ट तैयार रखे थे। NDRF की 27 टीमें भी तैनात थी। (Biperjoy Tufan Asar)

PM नरेंद्र मोदी ने गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल से बात की और स्थिति की जानकारी ली थी। इसके बाद पटेल स्टेट कंट्रोल रूम भी पहुंचे थे। गुजरात सरकार ने बताया कि बाढ़ और रास्ते बंद होने से 4600 ग्रामीण इलाकों का संपर्क टूट गया है। अब तक 3500 से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। तटीय इलाकों में अब भी 80 से 90 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से हवाएं चल रही है। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन प्रभावित हो रहा है। हालांकि जिनता अनुमान लगाया गया था उतना नुकसान नहीं हुआ है। राहत की बात है कि इस खतरनाक तूफान की वजह से सिर्फ 2 लोगों की जान गई है, लेकिन तूफान के कारण जगह-जगह जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। (Biperjoy Tufan Asar)

Related Articles

Back to top button