खतरनाक तूफान की वजह से इमरजेंसी घोषित, 19 लोगों की हुई मौत

California Tornado News: अमेरिका के कैलिफोर्निया में खतरनाक तूफान की चपेट में आने से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया के हालात इतने गंभीर हैं कि रविवार को राष्ट्रपति बाइडेन ने वहां इमरजेंसी घोषित कर दी है। अमेरिका की नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक सोमवार यानी आज भी तेज बारिश की आशंका जताई गई है। इससे कैलिफोर्निया की परेशानी और भी ज्यादा बढ़ेगी। इस भयावह तूफान के पीछे एटमोस्फियरिक रिवर को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:- अब शहीदों को हर समय लोग रखेंगे याद, CM ने प्रदेश के पहले शहीद पार्क का किया लोकार्पण

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो हफ्तों में 8 एटमोस्फियरिक रिवर से कैलिफोर्निया का सामना हो चुका है। सेंटर फॉर वेस्टर्न वेदर के मुताबिक कैलिफोर्निया में जितनी एटमोस्फियरिक रिवर पूरे साल में बनती हैं वो कुछ हफ्तों में ही बन गई। ये कहीं बारिश के रूप में बरस रही हैं तो कहीं बर्फीला तूफान ला रही हैं। अभी दो और एटमोस्फियरिक रिवर के कैलिफोर्निया में आने की आशंकाएं जाहिर की जा रही हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य से 75 हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचने की चेतावनी जारी की गई है। (California Tornado News)

वहीं 20 हजार से ज्यादा लोग बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। कैलिफोर्निया में कई हाईवे, सड़क और पुल पानी में बहकर तबाह हो गए हैं। कई मकान या तो क्षतिग्रस्त हो गए हैं या ढह गए हैं। कैलिफोर्निया में भारी बारिश, तूफान और बाढ़ की वजह से अब तक 2 लाख करोड़ रुपए यानी 30 बिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका जताई गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तूफान की वजह से कैलिफोर्निया में कई बिजनेस ठप हो गए हैं। नुकसान का यह आंकड़ा अनुमानित है। स्थिति सामान्य होने के बाद वास्तविक नुकसान का आकलन किया जाएगा। (California Tornado News)

सेक्रोमेंटो शहर को अमेरिका में पेड़ों का शहर कहा जाता है, जहां पिछले 6 दिन में लगभग 1000 पेड़ गिर चुके हैं। फोरेस्ट सर्विस के मुताबिक तूफान में गिरे कुछ पेड़ तो 80 से 100 साल पुराने थे। कैलिफोर्निया का उत्तरी इलाका सबसे पहले तूफान की चपेट में आया था। यहां लैंडस्लाइड, बाढ़ के पानी और गिर हुए पेड़ों से सभी रास्ते जाम हो चुके हैं। सैन लूईस ओबिस्पो काउंटी में खराब हालातों के चलते प्रशासन ने अपनी मां की गोद से बहे 5 साल के बच्चे की तलाश भी बंद कर दी। (California Tornado News)

बता दें कि कैलिफोर्निया में तूफान की शुरुआत क्रिसमस के बाद यानी 26 दिसंबर से हुई थी। 30 दिसंबर तक कैलिफोर्निया में तूफान से होने वाली बारिश 4 इंच से 6 इंच के बीच रही। जबकि 30 दिसंबर के बाद तूफान ने तेजी से तबाही मचाना शुरू कर दिया। 13 जनवरी तक बारिश ने तेजी पकड़ी और एक दिन में होने वाली औसतन बारिश 6 इंच से बढ़कर 10 इंच हो गई। सैंटा बारबरा में तो जनवरी में एक दिन में 20 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी। अमेरिका के कैलिफोर्निया में 26 दिसंबर से अब तक आए 6 तूफानों ने तबाही मचा रखी है। लगातार बारिश और बाढ़ के कारण दो हफ्तों में 19 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। (California Tornado News)

Related Articles

Back to top button