सांसद बने बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन, प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी से लड़ा था चुनाव

Captain Shakib becomes MP: बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन सांसद बन गए हैं। उन्होंने बांग्लादेश के संसदीय चुनाव में जीत हासिल की है। शाकिब ने बांग्लादेश की मौजूदा प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग से मगुरा के पश्चिम शहर से चुनाव लड़ा, जिसमें उन्होंने करीब डेढ़ लाख वोटों से जीत हासिल की है। बता दें कि शाकिब वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। शाकिब ने आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान श्रीलंका के खिलाफ मैच खेला था। उनकी कप्तानी में बांग्लादेश पॉइंट टेबल में आठवें स्थान पर थी और ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। शाकिब ने 7 मैचों में 186 रन बनाने के साथ ही 7 विकेट लिए थे। इस दौरान सिर्फ एक अर्धशतक बनाया था।

यह भी पढ़ें:- पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, अंतिम संस्कार में शामिल होने जा रहे 6 लोगों की मौत

बांग्लादेश में 7 जनवरी को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था, जिसमें शेख हसीना के नेतृत्व वाली आवामी लीग पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है। हालांकि चुनाव में वोट कम पड़े। बांग्लादेश में मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) और उसके सहयोगियों ने चुनाव का बहिष्कार किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक अवामी लीग ने 300 सीटों वाली संसद में 223 सीटों पर जीत दर्ज की है। एक उम्मीदवार के निधन के कारण 299 सीट पर चुनाव हुआ था। इस सीट पर बाद में मतदान कराया जाएगा। आम चुनावों में आवामी लीग की यह लगातार चौथी जीत है। वहीं शेख हसीना ने एकतरफा हुए चुनाव में कुल मिलाकर पांचवां कार्यकाल हासिल किया है। वे 2009 से सत्ता में काबिज हैं। (Captain Shakib becomes MP)

संसद में मुख्य विपक्षी दल जातीय पार्टी को 11, बांग्लादेश कल्याण पार्टी को एक और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 62 सीट पर जीत दर्ज की। जातीय समाजतांत्रिक दल और ‘वर्कर्स पार्टी ऑफ बांग्लादेश’ ने एक-एक सीट जीती। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को आम चुनाव में उनकी पार्टी की प्रचंड जीत पर बधाई दी है। साथ ही कहा है कि भारत बांग्लादेश के साथ अपनी स्थायी और लोगों की भलाई पर आधारित साझेदारी को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। PM शेख हसीना ने भी जीत के बाद भारत को धनिष्ट मित्र बताया था और कहा था कि दोनों पड़ोसियों ने द्विपक्षीय रूप से कई समस्याओं का समाधान किया है। (Captain Shakib becomes MP)

Related Articles

Back to top button