छत्तीसगढ़ में 5 फरवरी से बजट सत्र की शुरुआत, 1 मार्च तक होगी 20 बैठक

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा, जो 1 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 20 बैठकें होंगी। इसे लेकर विधानसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर दी है। बजट सत्र कार्यक्रम के मुताबिक सत्र की शुरुआत राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के भाषण से होगी। उसी दिन सरकार राज्यपाल के ज्ञापन पर कृतज्ञता जताने का प्रस्ताव लेकर आएगी। अगले दिन से उस पर चर्चा होनी है। सत्र के दौरान ही वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस दौरान छत्तीसगढ़ को कई सौगातें मिल सकती हैं। चुनावी घोषणा ‘मोदी की गारंटी’ को लेकर बड़ी योजनाएं आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें:- भारत ने 7 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट, सीरीज 1-1 से बराबर

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनने के बाद यह दूसरा सत्र होगा। इससे पहले 3 दिन का शीत सत्र 19 दिसंबर से हुआ था। इस सत्र के आखिरी दिन 12 हजार 992 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पास हुआ था। CM विष्णुदेव साय ने बताया कि इसमें किसानों के लिए 2 साल के बकाया धान बोनस भुगतान के लिए 3800 करोड़ और महतारी वंदन योजना के लिए 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान है। कई मुद्दों पर पक्ष-विपक्ष में तंज और बहस देखने को मिली। शीत सत्र में रमन सिंह विधानसभा अध्यक्ष बनाए गए। प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम ने CM विष्णुदेव साय और चरणदास महंत से अनुरोध किया कि वे डॉ. रमन सिंह को ससम्मान आसंदी तक लाएं। (CG Budget Session 2024)

शीतकालीन सत्र में कर्जमाफी, बिजली बिल और किसान आत्महत्या का मुद्दा जमकर गूंजा था। इसके अलावा राज्यपाल के अंग्रेजी में अभिभाषण पढ़ने पर भी हंगामा हुआ था। इससे पहले बजट सत्र 1 मार्च से शुरू हुआ था। इस दौरान कुल 14 बैठकें हुईं।  छत्तीसगढ़ का वार्षिक बजट तीन मार्च और छह मार्च को पेश किया गया। कांग्रेस सरकार के दौरान 6 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ का बजट पेश किया, जो उनके कार्यकाल का आखिरी बजट था। बता दें कि इसी साल लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में BJP सभी वादें जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है, ताकि इस बार लोकसभा की सभी 11 सीटों पर जीत दर्ज कर सकें। शायद यही कारण है कि इस बार बजट सत्र जल्दी शुरू हो रहा है। क्योंकि पिछले बार बजट सत्र 1 मार्च से शुरू हुआ था। (CG Budget Session 2024)

Related Articles

Back to top button