महिला सम्मान की रक्षा और मान बढ़ाने हमारी सरकार प्रतिबद्ध – राजस्व मंत्री वर्मा

प्रधानमंत्री ने किया महतारी वंदन योजना का शुभारंभ, बलौदाबाजार-भाटापारा जिले की 3 लाख से अधिक खाते में पहली किश्त की राशि अंतरित

Launch of Mahtari Vandan Yojana : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में 10 मार्च को बलौदाबाजार-भाटापारा जिला मुख्यालय,ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से बटन दबाकर महतारी वंदन योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत बलौदाबाजार-भाटापारा जिले की 3 लाख 30 हजार 901 महिलाओं के खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से पहली किश्त एक हजार रुपये का अंतरण किया गया। राज्य स्तरीय मुख्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बाल विवाह मुक्त छतीसगढ़ अभियान का शुभारंभ किया ।

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री मोदी ने बटन दबाकर महतारी वंदन योजना की राशि की अंतरित

बलौदाबाजार स्थित नगर भवन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री टंक राम वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअल संबोधन को एलईडी स्क्रीन पर देखा- सुना गया। इस अवसर पर मंत्री वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के द्वारा हस्ताक्षर कर बाल विवाह मुक्त भारत अभियान की जिले में प्रारम्भ की गई। इसके साथ ही 12 हितग्राहियों को नया राशन कार्ड वितरित भी किया गया। (Launch of Mahtari Vandan Yojana)

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री टंक राम वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं के सम्मान के लिए अनेक योजना लागू की है । हमारी सरकार भी महिला सम्मान की रक्षा और उनके मान बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। महतारी वंदन योजना की शुरुआत इस दिशा में एक और कदम है। इस योजना से हर महीने महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये की राशि आयेगी,जिससे छोटी -छोटी जरूरतों को वे आसानी से पूरा कर पाएंगी। यदि किसी माता- बहन के खाते में पैसा नही आया है तो चिंता करने की बात नही है । अपनी समस्या टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर बता सकती हैं। उन्होंने कहा कि हमने जो भी वायदा किया था। हमारी सरकार उन सभी वायदों को तेजी से पूरा कर रही है। वर्ष 2047 तक भारत एवं छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए सबकी सहभागिता जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री है जो हर वर्ग के व्यक्तियों से संवाद कर उनसे जुड़ जाते हैं। जहां वे स्वयं नहीं पहुंच पाते वहां वर्चुअल माध्यम से जुड़ जाते है।

कलेक्टर के. एल.चौहान ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि जिले में 11 हजार 901 महिला स्व सहायता समूह गठित है जिससे लगभग 130911 महिलाएं जुड़ी हुई हैं। 7882 लखपति दीदी है जिसे और बढ़ाने के लिए लखपति दीदियों को दूसरों को प्रेरित करना होगा।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, जनपद उपाध्यक्ष ईशान वैष्णव, सीईओ जिला पंचायत मती नम्रता जैन, विजय केशरवानी, अशोक जैन, नरेश केशरवानी, टेसू लाल धुरंधर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा बडी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं। (Launch of Mahtari Vandan Yojana)

Related Articles

Back to top button