CBI ने शुरू की बिरनपुर हिंसा की जांच, विधायक ईश्वर साहू ने कहा- अब बेटे को मिलेगा न्याय

Biranpur CBI investigation: छत्तीसगढ़ में CBI की फिर एंट्री हो चुकी है। इस बीच CBI ने बेमेतरा के बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे की जांच शुरू कर दी है। CBI की टीम हफ्तेभर में यानी मई के शुरुआती दिनों में छत्तीसगढ़ आएगी। एक साल पहले अप्रैल के महीने में ही बिरनपुर में हिंसा हुई थी। 8 अप्रैल 2023 को भुनेश्वर साहू की पीट-पीटकर हत्या की गई थी। साजा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले बिरनपुर गांव में दो बच्चों के बीच मामूली कहासुनी के बाद हिंसा की शुरुआत हुई थी। सांप्रदायिक दंगे में एक समुदाय के लोगों ने दूसरे समुदाय के 22 साल के भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी। इसके तीन दिन बाद 11 अप्रैल को पिता-पुत्र रहीम मोहम्मद और ईदुल मोहम्मद की लाश मिली थी। शक्तिघाट इलाके में पिता-पुत्र बकरी चराने के लिए जंगल में गए थे।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी, कहा- अरविंद केजरीवाल को सिर्फ सत्ता की चाह

मृतक भुनेश्वर साहू के पिता को बीजेपी ने साजा विधानसभा से टिकट दिया था। यहां से ईश्वर साहू ने कांग्रेस के दिग्गज नेता रविंद्र चौबे को हराया और विधायक बन गए। ईश्वर साहू ने ही फरवरी में विधानसभा में मुद्दा उठाते हुए कहा था कि भुनेश्वर साहू के हत्यारों की अभी तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। इसके बाद गृहमंत्री विजय शर्मा ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में CBI जांच की घोषणा की थी। बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में 8 अप्रैल को दो समुदायों के बीच हुई हिंसा में भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई थी। 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी, जिसके चलते उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। (Biranpur CBI investigation)

घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे साजा थाने के SI बीआर ठाकुर पर भी भीड़ ने हमला कर दिया। कुछ वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया था। वहीं CBI जांच को लेकर विधायक ईश्वर साहू ने कहा कि अब मेरे बेटे को न्याय मिलेगा। 26 अप्रैल को बेमेतरा पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बिरनपुर हिंसा का फिर जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता ने भुनेश्वर की हत्या को गंभीरता से लिया। इसके बाद हमने उनके पिता को प्रत्याशी बनाया। ईश्वर साहू ने कद्दावर नेता का सुपड़ा साफ कर दिया। (Biranpur CBI investigation)

Related Articles

Back to top button