छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में 71.06% हुआ मतदान, सबसे ज्यादा सरगुजा और रायगढ़ में पड़े वोट

Chhattisgarh Election 2024: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए 7 सीटों रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, दुर्ग, जांजगीर-चांपा और सरगुजा पर मतदान संपन्न हो चुके हैं। आखिरी चरण में कुल 71.06% वोटिंग हुई है। सबसे ज्यादा 78.78 फीसदी सरगुजा और 78.43% रायगढ़ में मतदान हुआ है। वहीं बिलासपुर में सबसे कम 63.95 प्रतिशत वोट पड़े हैं। जबकि रायपुर में 66.02 प्रतिशत वोटिंग हुई। मतदान दलों के लौटने के बाद आंकड़ा और बढ़ेगा। अंतिम चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं समेत 168 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा। इनमें 26 महिला उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा 38 रायपुर और बिलासपुर में 37 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे थे। मतदान के नतीजे 4 जून को आएंगे।

यह भी पढ़ें:- Stock Market : छुट्टी वाले दिन खुलेगा शेयर बाजार, NSE ने जारी किया सर्कुलर

छत्तीसगढ़ में सभी 11 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गए हैं। दूसरी तरह मूलभूत सुविधाओं को लेकर सरगुजा, बिलासपुर और कोरबा में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। रायपुर में कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय ने पोलिंग बूथ पर नींबू-पानी पिलाने वालों को भाजपा का एजेंट बताते हुए धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान भाजपाइयों ने भी जमकर नारेबाजी की। सातों लोकसभा सीटों में सबसे ज्यादा मतदान 78.78% सरगुजा में हुआ। इसके बाद 78.43% रायगढ़ में हुआ। सबसे कम वोटिंग बिलासपुर में 63.95 प्रतिशत हुई है। 2019 में तीसरे चरण में 71.14 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि इस बार 71.06% हुआ। फर्स्ट फेज में 2.25 और दूसरे चरण में 1.3 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ था। (Chhattisgarh Election 2024)

सरगुजा लोकसभा सीट के सूरजपुर जिले के केदो मतदान केंद्र में करीब ढाई घंटे लाइट नहीं थी। दोपहर में अचानक लाइट बंद होने से बूथ में अंधेरा हो गया। इसके बाद पोलिंग अफसर मोबाइल के टॉर्च की रोशनी में मतदान कराते रहे। वहीं सातों सीटों पर कई बूथों पर EVM भी खराब हुई, जिन्हें बदला गया। इसके चलते पोलिंग रुकी रही। पेंड्रा में JCCJ प्रमुख अमित जोगी और पूर्व विधायक रेणु जोगी ने मोबाइल टॉर्च की रोशनी में मतदान किया। मौसम में बदलाव के चलते जिले में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिसके चलते मतदान केंद्र पर बिजली गुल रही। अन्य मतदाताओं को भी अंधेरे में परेशानी हुई। हालांकि उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर किया। (Chhattisgarh Election 2024)

Related Articles

Back to top button