Stock Market : छुट्टी वाले दिन खुलेगा शेयर बाजार, NSE ने जारी किया सर्कुलर

Stock Market : वैसे तो साप्ताहिक अवकाश की वजह से शनिवार को शेयर बाजार में ट्रेडिंग बंद रहती है लेकिन 18 मई को ऐसा नहीं होगा। दरअसल, 18 मई को शनिवार है लेकिन इस दिन शेयर बाजार में स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने मंगलवार को एक सर्कुलर जारी कर यह जानकारी दी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (Stock Market) कहा कि वह शेयर और इक्विटी फ्यूचर एंड ऑप्शन सेग्मेंट में 18 मई को विशेष सत्र का आयोजन करेगा। इस पहल का मकसद किसी प्रकार की बड़ी बाधा या विफलता की स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियों का आकलन करना है।

स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन के दौरान प्राइमरी साइट (पीआर) की जगह ‘डिजास्टर रिकवरी’ (डीआर) साइट का उपयोग किया जाएगा। किसी आपात स्थिति के दौरान प्राइमरी डेटा सेंटर के उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में टेक्नोलॉजी इंफ्रा और परिचालन को बहाल करने के लिए ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ का उपयोग किया जाता है।

एनएसई ने एक सर्कुलर में बताया कि शनिवार को ट्रेडिंग दो सेशन में होगी। पहला सेशन प्राइमरी साइट (पीआर) से सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा डीआर साइट से सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। बता दें कि इससे पहले एनएसई और बीएसई ने दो मार्च को इसी तरह के ट्रेडिंग सेशन आयोजित किये थे।

ये सेशन बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चाओं के आधार पर आयोजित किये जा रहे हैं। इसका उद्देश्य शेयर बाजार से जुड़े बुनियादी ढांचा संस्थानों की तैयारियों का आकलन करना और उनके परिचालन को प्रभावित करने वाली किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालना है.

जिससे निर्धारित समय के भीतर ‘डिजास्टर रिकवरी’ साइट के जरिये परिचालन बहाल किया जा सके। आमतौर पर प्राइमरी साइट पर किसी बड़ी समस्या या विफलता की स्थिति में कारोबार की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए डीआर साइट का उपयोग किया जाता है। ()

Related Articles

Back to top button