छत्तीसगढ़ में कल से लू का अलर्ट, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

Heatwave in Chhattisgarh: देशभर में भीषण गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल है। इस बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में कल यानी 27 मई से लू चलने का अलर्ट जारी किया है। बता दें कि नौतपा के पहले दिन तापमान सामान्य रहा। हालांकि हवा में नमी बने रहने के कारण उमस ने लोगों को परेशान किया। मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा के दूसरे दिन यानी आज अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा बदलाव के आसार नहीं है। रायपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना है। प्रदेश में कल से तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें:- राम मंदिर आस्था का विषय है, वोट का नहीं: BJP अध्यक्ष JP नड्डा

मौसम विभाग का कहना है कि 27 से 29 में मई तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, जांजगीर, मुंगेली, बलौदाबाजार, महासमुंद, कबीरधाम और बेमेतरा में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।  लू से बचाव के लिए मुख्य लक्षण जैसे सिर में भारीपन और दर्द का अनुभव होने पर जरूर इलाज कराएं। तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना, शरीर का तापमान ज्यादा होने के बावजूद पसीने का ना आना, ज्यादा प्यास लगना और पेशाब कम आना, भूख कम लगना, बेहोश होना लू लगने का प्रमुख कारण है, जिनके लक्षण दिखाई देने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इसका इलाज अवश्य कराएं। (Heatwave in Chhattisgarh)

लू लगने पर करें ये उपाय

तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतः नमक की कमी होता है। लू से बचाव के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जावे, धूप में निकलने से पहले सर और कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें। पानी ज्यादा मात्रा में पीए, ज्यादा समय तक धूप में न रहें, गर्मी के दौरान नरम, जलवायु सूती के कपड़े पहनने चाहिए, ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे अधिक पसीना आने कि स्थिति में ORS घोल पीए। चक्कर आने, मितली आने पर छायादार स्थान पर आराम करें और शीतल पेयजल उपलब्ध हो तो फल का रस, लस्सी, मट्ठा का सेवन करें। (Heatwave in Chhattisgarh)

Back to top button