देश में 1 अप्रैल से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

Change From 1st April: महीने का पहला दिन अपने साथ कई बदलाव लेकर आता है। इसी बीच 1 अप्रैल से देश में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा। बता दें कि 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष 2023-24 शुरू होने वाला है, जो अपने साथ कई सारे बदलाव लेकर आएगा। 1 अप्रैल से सुनार सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क के साथ सोने के जेवरों को बेच सकेंगे। इसके अलावा पेनकिलर्स, ऐंटीबायोटिक्स और दिल की दवाएं भी कल से महंगी हो जाएंगी।  

यह भी पढ़ें:- यात्री नाव में लगी भीषण आग, 31 लोगों की हुई मौत

बता दें कि इनकम टैक्सपेयर्स को नया टैक्स रिजीम मिल जाएगा। नया टैक्स सिस्टम चुनने वालों के लिए रिबेट की लिमिट 7 लाख रुपए कर दी गई है। पहले ये 5 लाख रुपए थी। बजट में सैलरीड क्लास को एक और राहत दी गई है। नए टैक्स सिस्टम में 50 हजार रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल कर लिया गया है। यानी 7.5 लाख रुपए तक की सैलरी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। पुराने टैक्स रिजीम में टैक्स की दरें पहले की तरह ही रहेंगी। (Change From 1st April)

वहीं नए नियम के तहत एक अप्रैल से छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है उसी तरह से सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहते हैं। ये नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह से हो सकता है- AZ4524। इस नंबर के जरिए ये पता करना संभव होगा कि कोई सोना कितने कैरेट का है। देशभर में सोने पर ट्रेड मार्क देने के लिए 940 सेंटर बनाए गए हैं। अब चार डिजिट वाली हॉलमार्किंग पूरी तरह बंद हो जाएगी। (Change From 1st April)

इधर, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करके आप आसानी से अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। ये स्कीम 1 अप्रैल से बंद हो रही है, ऐसे में इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास सिर्फ 31 मार्च 2023 तक का ही समय है। PMVVY 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। इस योजना में एकमुश्त राशि जमा करके अपने लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं। मोटोकोर्प ने अपनी बाइक और स्कूटरों की कीमतों में 2% की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई कीमतें कंपनी के लाइन-अप में शामिल अलग-अलग मॉडल पर वैरिएंट के अनुसार अलग-अलग लागू होंगी। इससे अब बेहतरीन माइलेज देने वाली स्प्लेंडर और HF डिल्क्स की कीमतें लगभग 1500 रुपए बढ़ गई हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रोविडेंट फंड यानी PF से निकासी को लेकर टैक्स के नियम में बदलाव किया है। 1 अप्रैल से PF अकाउंट से PAN लिंक्ड नहीं होने पर आप पैसा निकालते हैं तो अब 30% की जगह 20% TDS लगेगा। बदले नियम का फायदा उन PF होल्डर्स को होगा, जिनका पैन अभी तक अपडेटेड नहीं है। सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स स्कीम में अधिकतम 30 लाख रुपए निवेश कर सकेंगे। अभी तक इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपए ही निवेश किए जा सकते थे। इस स्कीम में सालाना 8% ब्याज दिया जा रहा है।

सीनियर सिटिजन्स अब मंथली इनकम स्कीम में भी अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश कर सकेंगे। पति/पत्नी भी इतनी राशि जमा कर सकते हैं और संयुक्त खाते में 15 लाख जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में 7.1% सालाना ब्याज मिल रहा है। बजट में 7.5% ब्याज दर के साथ ‘महिला सम्मान सेविंग सर्टीफिकेट’ लॉन्च की गई है। महिलाएं 2 सालों के लिए अधिकतम 2 लाख रुपए जमा कर सकेंगी। अभी देश में 78% कामकाजी महिलाएं भी गोल्डन रूल ऑफ सेविंग यानी 20% बचत भी नहीं करती हैं। 2 लाख रुपए की स्कीम से दो साल में 32 हजार रुपए का फायदा होगा।

महीने के पहले दिन यानी 1 अप्रैल से BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स लागू हो रहा है। इसके चलते मारुति, होंडा, हुंडई और टाटा सहित अन्य कंनियों ने गाड़यों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। टाटा मोटर्स ने सभी कॉमर्शियल गाड़ियों के दाम 5% बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने इसके पीछे की वजह BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स में हो रहे बदलाव और बढ़ती लागत को बताया है। आपको बता दें कि एक अप्रैल से केवल BS6-II गाड़ियां ही बिचेंगी। पेनकिलर्स, ऐंटी-इन्फेक्टिव्स, ऐंटीबायोटिक्स और दिल की दवाएं महंगी होने जा रही हैं। सरकार ने ड्रग कंपनियों को कीमतें बढ़ाने की अनुमति दे दी है। कीमतें होलसेल प्राइस इंडेक्स में बदलाव के आधार पर बढ़ेंगी। इसकी कीमतें 10% तक बढ़ सकती हैं। कीमतें होलसेल प्राइस इंडेक्स में बदलाव के आधार पर बढ़ेंगी। (Change From 1st April)

आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर तीन महीने में स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करती है। ऐसे में इस बार जनवरी-मार्च तिमाही के लिए इनकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। RBI के ब्याज दर बढ़ाने के बाद ज्यादातर बैंकों ने FD पर मिलने वाले ब्याज में इजाफा किया है। ऐसे में सरकार भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा सकती है। बजट में सोने और इमिटेशन ज्वेलरी पर सीमा शुल्क 20% से बढ़कर 25%, चांदी पर 7.5% से 15% करने का ऐलान किया था। ये नया टैक्स सिस्टम 1 अप्रैल से लागू होगा। इससे सोना चांदी की कीमतें बढ़ सकती हैं। इसके अलावा फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में बदलने को ट्रांसफर नहीं माना जाएगा। यानी इस पर कैपिटल गेन्स टैक्स नहीं लगेगा। (Change From 1st April)

अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे बेचेंगे तो आपको लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन्स के नियमों के तहत टैक्स चुकाना होगा। डेट म्यूचुअल फंड्स पर मिलने वाले लॉन्ग टर्म बेनेफिट 1 अप्रैल, 2023 से खत्म हो जाएंगे, इनसे होने वाले गेंस को शॉर्ट टर्म गेंस माना जाएगा, और टैक्स स्लैब के हिसाब से टैक्स लगेगा। अभी लॉन्ग टर्म कैपिटल गेंस में इंडेक्सेशन के साथ 20% टैक्स लगता है। हालांकि ये नियम उन्हीं डेट म्यूचुअल फंड्स पर लागू होंगे जो 1 अप्रैल को या इसके बाद खरीदे जाएंगे, पहले से खरीदे गए फंड्स पर कोई असर नहीं होगा।

महीने के पहले दिन सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। इसके बाद दाम घटाने या बढ़ाने या स्थिर रखने का फैसला लेती हैं। पिछले महीने 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपए बढ़े थे। इसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपए हो गई। वहीं, 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350.50 रुपए का इजाफा हुआ। दिल्ली में ये अब 2119.50 रुपए का मिल रहा है। बता दें कि हर महीने के पहले दिन कोई न कोई बदलाव होता ही है, जो जनता पर सीधे असर डालता है। (Change From 1st April)

Related Articles

Back to top button