देश में आज से हुए ये 5 बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

Whatsaap Strip

Change From 1st December: महीने की शुरुआत यानी 1 दिसंबर अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है, जिसके तहत अब आपको हीरो की गाड़ियां खरीदने के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। हीरो मोटोकॉर्प ने गाड़ियों की कीमत 1,500 रुपए तक बढ़ा दी है। इसके अलावा PNB ने ATM से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। बता दें कि हीरो मोटोकॉर्प की गाड़ी खरीदना महंगा हो गया है। कंपनी ने 1 दिसंबर से टू-व्हीलर की कीमतों में 1,500 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। इससे हीरो डीलक्स, स्प्लेंडर और पैशन सहित अन्य गाड़ियां महंगी हो गई हैं। सभी गाड़ियों की कीमत में अलग-अलग इजाफा किया गया है।

यह भी पढ़ें:- भारत ने शुरू की G-20 की अध्यक्षता, PM ने कहा- एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेंगे

वहीं इससे पहले हीरो मोटोकॉर्प ने इसी साल सितंबर महीने में भी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा किया था। तक कंपनी ने सभी टू-व्हीलर्स मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत में 1000 रुपए से 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी की थी। पंजाब नेशनल बैंक ने ATM से पैसे निकालने की प्रोसेस में बदलाव किया है। अब मशीन में कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड यानी OTP प्राप्त होगा। जिसे आपको ATM की स्क्रीन पर दर्ज करना होगा। उसके बाद ही कैश निकलेगा। (Change From 1st December)

बता दें कि अब राष्ट्रपति भवन हफ्ते में 5 दिन आम लोगों के लिए खुला करेगा। आम लोग बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति घूमने आ सकते हैं। लोगों के लिए हर दिन पांच समय तय किए गए हैं, जिन पर लोग राष्ट्रपति भवन का दौरा कर सकते हैं। ये समय 10 बजे से 11 बजे, 11 बजे से 12 बजे, 12 बजे से दोपहर 1 बजे और 2 बजे से 3 बजे का समय रहेगा। राष्ट्रपति भवन के अलावा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर भी अब आम लोगों के लिए 6 दिन यानी मंगलवार से रविवार तक खुलेगा। (Change From 1st December)

हर शनिवार को लोग सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड समारोह भी देख सकते हैं। लोग http://rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour पर अपने ऑनलाइन स्लॉट बुक कर सकते हैं। वहीं दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 1 दिसंबर से नर्सरी और पहली क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। दिल्ली में शैक्षणिक सत्र 2023- 24 की सीटों के लिए शिक्षा निदेशालय ने कार्यक्रम जारी किया है। दिल्ली में एक दिसंबर से आवेदन फॉर्म उपलब्ध होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 23 दिसंबर है और चयनित अभ्यर्थियों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की जाएगी।

दूसरी सूची 6 फरवरी को जारी की जाएगी। वहीं एडमिशन की प्रक्रिया 17 मार्च 2023 तक चलेगी। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम ट्रांजैक्शन चार्जेज को रिवाइज किया है। इसके तहत ग्राहकों को 1 से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर चार्ज देना होगा। इसमें पोस्ट ऑफिस से आधार के जरिए पैसा निकालने, जमा करने या मिनी स्टेटमेंट लेना शामिल है। IPPB की सर्कुलर के मुताबिक एक महीने में नॉन-IPPB नेटवर्क पर 1 ट्रांजैक्शन यानी AePS कैश डिपॉजिट, विड्रॉल और मिनी स्टेटमेंट फ्री है। (Change From 1st December)

फिर इसके बाद प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए और GST देना होगा। इसमें आधार के जरिए कैश निकालना, जमा करना या मिनी स्टेटमेंट शामिल है। AePS मिनी स्टेटमेंट के लिए मुफ्त सीमा से ज्यादा होने पर प्रति ट्रांजैक्शन 5 रुपए और GST चार्ज लगाया जाएगा। 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इस बार भी कोई कटौती नहीं की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर दिल्ली में 1053 रुपए, कोलकाता में 1079 रुपए, मुंबई में 1052.50 रुपए और चेन्नई में 1068.50 रुपए में मिल रहा है। वहीं लगातार छह बार से कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता हो रहा था, लेकिन इस बार 19 किलो वाले इस नीले सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

इधर, देश में तेल के दाम पिछले करीब 6 महीने से स्थिर हैं। हालांकि जुलाई में महाराष्ट्र में पेट्रोल जरूर पांच रुपए और डीजल तीन रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था, लेकिन बाकी राज्यों में दाम जस के तस बने हुए हैं। बता दें कि महीने के पहले दिन कुछ न कुछ बदलाव जरूर होता है, जो सीधे आम जनता से जुड़ा होता है। क्योंकि ज्यादातर चीजें कीमत बढ़ने और घटने संबंधित ही होता है। (Change From 1st December)