देश में आज से हुए ये बदलाव, जानिए आप पर क्या पड़ेगा असर

Change From 1st January: साल 2023 यानी नया साल अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है, जिसका असर आपकी जिंदगी और जेब पर भी होगा। 1 जनवरी यानी आज से मारुति सुजुकी और हुंडई समेत अन्य कंपनियों की गाड़ी खरीदना महंगा हो गया है। वहीं स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश पर अब आपको पहले से ज्यादा ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही आज से 6 बदलाव हुए हैं।

यह भी पढ़ें:- साल 2023 के पहले दिन लोगों को महंगाई का झटका, गैस सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी

बता दें कि देश में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। गैस सिलेंडर 24 रुपये से लेकर 25.5 रुपये तक महंगे हुए हैं। वहीं घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1769 रुपये हो गए हैं। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 24 रुपये की तेजी देखने को मिली है और 1869.5 रुपये हो गए हैं। मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये का इजाफा देखने को मिला है और दाम 1721 रुपये हो गए हैं। (Change From 1st January)

पेट्रोल के दाम जस के तस

नए साल के शुरुआत के साथ ही पेट्रोल के दाम जस के तस है। बता दें कि नए साल में लोगों को राहत मिली है, क्योंकि पेट्रोल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पेट्रोल के दाम पिछले 7 महीने से नहीं बढ़े हैं। आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। (Change From 1st January)

स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज बढ़ा

वहीं केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्याज बढ़ा दिया है। ऐसे में अब बचत पर ज्यादा ब्याज मिल सकेगा। सरकार ने किसान विकास पत्र पर ब्याज दरें बढ़ाकर 7.2% कर दी है। केंद्र सरकार ने नए साल पर छोटी बचत योजनाओं पैसा लगाने वालों को तोहफा दिया है। पिछले महीने के अंत में सरकार ने कुल 7 बचत योजनाओं पर ब्याज बढ़ाने की घोषणा की थी। वहीं एक स्कीम की मैच्योरिटी अवधि को घटा दिया गया है। इन योजनाओं की ब्याज दरों में 1.1 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। इसमें डाकघर सावधि जमा, NSC र वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल है। इनके अलावा मंथली इनकम उकाउंट स्कीम पर भी ब्याज बढ़ाया गया है। (Change From 1st January)

कार और बाइक के दामों में बढ़ोतरी

1 जनवरी से कार और बाइक के दामों में बढ़ोतरी हुई है। नई गाड़ी खरीदने के लिए आपको अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। नए साल की शुरुआत से ही Maruti Suzuki, MG Motors, Hyundai, Reno से लेकर Audi और Mercedese जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है। टाटा ने भी अपने कॉर्मशियल गाड़ियों की कीमत 1 जनवरी 2023 से बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया गया है। ऐसे में लोगों के लिए गाड़ी खरीदना महंगा साबित होगा। आज से कार ही नहीं बाइक भी महंगी हो चुकी हैं। होंडा बाइक की कीमत 1-2 हजार बढ़ गई है। डुकाटी ने भी दाम बढ़ा दिए है और हीरो मोटोकॉर्प तो पहले ही दाम बढ़ा चुकी हैं। (Change From 1st January)

बैंक लॉकर नियमों में बदलाव

बैंक लॉकर के नियम आज से बदल गए हैं। अब बैंक जाकर नया लॉकर एग्रीमेंट साइन करना होगा। ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI की ओर से जारी नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक पहली जनवरी 2023 से बैंक लॉकर के नियम बदल गए हैं। बैक कर्मचारी और अधिकारी ग्राहकों के साथ बैंक लॉकर को लेकर मनमानी नहीं कर पाएंगे। क्योंकि अगर लॉकर में रखे किसी ग्राहक के सामान को किसी कारणवश कोई नुकसान पहुंचता है, तो बैंक की जिम्मेदारी तय होगी। आज से ग्राहकों को बैंक जाकर नया लॉकर एग्रीमेंट साइन करना होगा। ग्राहकों की सुरक्षा के लिए ऐसा किया गया है, ताकि उनके सामान सेफ रहे।

गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपनी गाड़ी में ये नंबर प्लेट नहीं लगवाया है तो इसे फटाफट लगवा लें। क्योंकि सरकार की ओर से अभी तक इसके लगवाने की डेडलाइन बढ़ाई नहीं गई है। ऐसे में आपको 5 हजार रूपये तक का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो गया है। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स के Rule Change हो गए हैं। (Change From 1st January)

हेल्थ इंश्योरेंस की खरीद के लिए KYC मानदंड अनिवार्य

नए साल में बैंकिंग नियमों से लेकर इंश्योरेंस खरीदने तक कई नियम बदल गए हैं। 1 जनवरी से बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए ग्राहकों को KYC दस्तावेज अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने होंगे। भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने सभी तरह के लाइफ, जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस की खरीद के लिए KYC मानदंड अनिवार्य कर दिए हैं। अगर आप नए साल में नई इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का मन बना रहे हैं तो आप KYC दस्तावेज के साथ आवेदन करें। दरअसल, अभी तक इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय KYC दस्तावेजों को शेयर करना एक स्वैच्छिक विकल्प था, लेकिन अब से बीमाकर्ताओं को ग्राहकों से KYC दस्तावेज अनिवार्य रूप से लेने होंगे। (Change From 1st January)

Related Articles

Back to top button