छत्तीसगढ़ में 78.55 लाख टन धान की खरीदी, 31 जनवरी तक चलेगा महाअभियान

Chhattisgarh Paddy: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का महाभियान निरंतर जारी है। ये अभियान 31 जनवरी 2023 तक चलेगा। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर किसानों से अब तक 78.55 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। धान खरीदी के एवज में राज्य के 18.94 लाख किसानों को लगभग 16,217 करोड़ रूपए का भुगतान बैंक लिंकिंग व्यवस्था के तहत किया गया है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में होगा फोर्टिफाइड चावल का वितरण, कैबिनेट की बैठक में फैसला

मुख्यमंत्री की पहल पर पिछले साल की तरह इस साल भी धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव जारी है। अब तक 62 लाख मीट्रिक टन धान के उठाव के लिए डीओ जारी किया गया है, जिसके विरूद्ध मिलर्स द्वारा 51.69 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव किया जा चुका है। अधिकारियों ने बताया कि  30 दिसम्बर को 28 हजार 644 किसानों से 1.17लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है। इसके अलावा ऑनलाइन प्राप्त टोकन के जरिए किसानों से लगभग 16 हजार टन धान की भी खरीदी हुई हैं। (Chhattisgarh Paddy)

यह भी पढ़ें:- बाबा के दिखाए मार्ग में है मानव समाज का कल्याण: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

आगामी दिवस की धान खरीदी के लिए 54 हजार  टोकन और ‘टोकन तुंहर हाथ एप’ के जरिए लगभग 9 हजार  606 टोकन ऑनलाइन जारी किए गए हैं। गौरतलब है कि इस साल राज्य में 25.92 लाख किसानों का पंजीयन हुआ है, जिसमें लगभग 2.26 लाख नए किसान शामिल हैं। राज्य में धान खरीदी के लिए 2600 उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं। सामान्य धान 2040 रूपए प्रति क्विंटल तथा ग्रेड-ए धान 2060 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जा रहा है। इसी तरह राज्य में धान खरीदी की व्यवस्था पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सीमावर्ती राज्यों से धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चेक पोस्ट पर माल वाहकों की चेकिंग की जा रही है। (Chhattisgarh Paddy)

Related Articles

Back to top button