छत्तीसगढ़ में नौकरी पाने का शानदार मौका, पुलिस, वनरक्षक समेत 1 हजार 560 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती

Chhattisgarh Mega Recruitment: छत्तीसगढ़ में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, राज्य सरकार ने अलग-अलग विभागों में 1 हजार 500 से ज्यादा पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। पुलिस मुख्यालय ने छत्तीसगढ़ में सूबेदार, उप-निरीक्षक संवर्ग, प्लाटून कमांडर के 975 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए मुख्य लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। इन पदों के लिए मुख्य लिखित परीक्षा 26, 27 और 29 मई को छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- सीपत और मस्तूरी बनेंगे नगर पंचायत, CM भूपेश ने की कई घोषणाएं

मुख्य लिखित परीक्षा के अंतर्गत 26 मई को सुबह 8 बजे से 10ः15 बजे तक हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दक्षता और दोपहर 2 बजे से 5ः15 बजे तक सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। 27 मई को सुबह 8 बजे से 10ः15 बजे तक एप्टीट्यूड टेस्ट और दोपहर 2 बजे से 4ः15 बजे तक विज्ञान (गणित, भौतिकी और रसायन) की परीक्षा होगी। 29 मई को सुबह 8 बजे से 10ः15 बजे तक कम्प्यूटर विज्ञान की परीक्षा होगी। (Chhattisgarh Mega Recruitment)

मुख्य लिखित परीक्षा का आयोजन संभाग मुख्यालय रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर और अंबिकापुर में किया गया है। परीक्षा केंद्र की सूचना व्यापम द्वारा पृथक से दी जाएगी। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र व्यापम के वेबसाइट से 18 मई को सुबह 10 बजे से डाउनलोड किए जा सकेंगे। मुख्य लिखित परीक्ष वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। (Chhattisgarh Mega Recruitment)

वनरक्षक के 291 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू

छत्तीसगढ़ वन विभाग द्वारा प्रदेश में विभिन्न वनमंडलों के 291 रिक्त पदों भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पहले चरण में राजनांदगांव, खैरागढ़, कवर्धा, महासमुंद, धमतरी, उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व गरियाबंद, गरियाबंद, मुंगेली, रायगढ़, धरमजयगढ़, जांजगीर-चांपा, अचानकमार टाइगर रिजर्व लोरमी के 151 पदों पर शारीरिक मापजोख और दक्षता परीक्षा की प्रक्रिया 22 मई 2023 से शुरू होगी। दक्षता परीक्षा का रोल नंबरवार विवरण विभाग की वेबसाइट www.cgforest.com में उपलब्ध होगी। साथ ही अभ्यर्थी 13 मई से वेबसाईट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। (Chhattisgarh Mega Recruitment)

सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ में सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। संचालनालय पशु चिकित्सा सेवाएं द्वारा भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ के अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के वेबसाइट में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को http://vyapam.cgstate.gov.in के पते पर जाकर आवेदन करना होगा।

संचालनालय पशु चिकित्सा सेवाएं से मिली जानकारी के मुताबिक सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 150 पदों में 61 अनारक्षित, 53 अनुसूचित जनजाति, 17 अनुसूचित जाति, 19 अन्य पिछड़ा वर्ग के पद हैं। अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन, आवश्यक शैक्षणिक आहर्ता, आयु सीमा, पाठ्यक्रम, भर्ती प्रक्रिया, नियम शर्ते, परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर की जानकारी छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के वेबसाइट http://vyapam.cgstate.gov.in पर 12 मई 2023 को शाम 5 बजे से प्राप्त कर सकते हैं।

जगदलपुर में 15 मई को प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन

जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र आड़ावाल जगदलपुर में 15 मई को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया है। इस प्लेसमेंट कैंप में भारतीय जीवन बीमा निगम जगदलपुर LIC एजेंट में 50 के पद के लिए 12वीं पास और RCA में 50 के पद के लिए 10वीं पास, SBI लाइफ इंश्योरेंस में एजेंट के लिए 50 पद 12वीं पास भर्ती के लिए रोजगार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। (Chhattisgarh Mega Recruitment)

Related Articles

Back to top button