छत्तीसगढ़वासियों को मिलेगा दिल्ली में तोहफा, CM भूपेश आज वर्चुअली करेंगे उद्घाटन

Chhattisgarh Niwas in Delhi: छत्तीसगढ़वासियों को नया ‘छत्तीसगढ़ निवास’ तोहफे में मिलेगा। नई दिल्ली द्वारका के सेक्टर-13 में बने इस नए छत्तीसगढ़ निवास का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज (27 सितंबर) अपने निवास कार्यालय से इसका वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। नवनिर्मित छत्तीसगढ़ निवास भवन की कुल लागत लगभग 60 करोड़ 42 लाख रुपए हैं। भवन में 61 कमरे, 13 सूट है जो की आधुनिकतम सुविधाओं से सुसज्जित है। पिछले तीन सालों में विभिन्न बाधाओं (जिसमें कोरोना काल) को पार कर छत्तीसगढ़ के निवासियों की सेवा के लिए देश की राजधानी दिल्ली के द्वारका में एक नवनिर्मित ‘छत्तीसगढ़ निवास’ तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें:- CM भूपेश बघेल आज रायपुरवासियों को देंगे 1004 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, पढ़ें पूरी खबर

विभिन्न सरकारी गैर सरकारी कार्य और चिकित्सा के लिए छत्तीसगढ़ से दिल्ली जाने वाले निवासियों की सुविधा के लिए इसकी परिकल्पना मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी। हालांकि पहले से छत्तीसगढ़ शासन के दो भवन ‘छत्तीसगढ़ भवन’ चाणक्यपुरी और  ‘छत्तीसगढ़ सदन’ सफदरजंग हॉस्पिटल के पास नई दिल्ली में अवस्थित है, लेकिन आधुनिक और छत्तीसगढ़ की बढ़ती हुई आवश्यकता की पूर्ति के लिए तीसरे भवन की आवश्यकता काफी दिनों से महसूस की जा रही थी। मुख्यमंत्री बघेल ने तीन साल पहले इसका शिलान्यास किया था। इसके लिए नई दिल्ली के द्वारका में नए ‘छत्तीसगढ़ निवास’ के निर्माण की परिकल्पना की गई और इसकी आधारशिला 19 जून 2020 को मुख्यमंत्री ने वर्चुअल शिलान्यास कर रखी थी। (Chhattisgarh Niwas in Delhi)

‘छत्तीसगढ़ निवास’ भवन की खासियत 

यह पहला मौका है कि जब पहली बार इस प्रकार की महत्वपूर्ण अत्याधुनिक भवन का निर्माण छत्तीसगढ़  सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ से बाहर सफलतापूर्वक सम्पन्न की गई है, जो छत्तीसगढ़ के विकास के लिए एक मील का पत्थर है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि, छत्तीसगढ़ निवास के निर्माण के लिए 43 हजार 803 वर्गफीट भूमि 22.50 करोड़ रुपए में क्रय की गई है। नवा छत्तीसगढ़ निवास छत्तीसगढ़ संस्कृति और परंपराओं की स्पष्ट झलक दे रहा है। इसमें 13 स्यूट रूम, 61 कमरे, डायनिंग हॉल एंड वेटिंग सहित मीटिंग हॉल और कर्मचारियों के लिए आवासीय टावर का निर्माण किया गया है। (Chhattisgarh Niwas in Delhi)

भवन के निर्माण में पर्यावरण का खास ख्याल

भवन के निर्माण में पर्यावरण का भी ख्याल रखा गया है। प्राइम लोकेशन- नवनिर्मित छत्तीसगढ़ निवास द्वारका के प्राइम लोकेशन में स्थित है। इसके आस-पास भव्य माल, फ़ाइव स्टार होटल, खूबसूरत पार्क, नया उत्तर प्रदेश भवन, अरुणाचल भवन, दिल्ली का सबसे बड़ा इस्कॉन टेंपल आदि के अलावा कनेक्टिविटी की दृष्टि से भी इसकी लोकेशन शानदार है। मात्र 13-15 मिनट में आप कनॉट प्लेस पहुंच सकते हैं। द्वारका सेक्टर 13 का मेट्रो इस नवनिर्मित भवन के पास में ही है। (Chhattisgarh Niwas in Delhi)

Related Articles

Back to top button