छत्तीसगढ़ में फिर बरसेंगे बदरा, कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना

Chhattisgarh Rain Alert: छत्तीसगढ़ के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। प्रदेश में मानसून के फिर एक्टिव होने की संभावना है। आज से मानसूनी गतिविधियां फिर से तेज होंगी। वहीं एक से दो दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। आज कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। बता दें कि सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आसमान साफ रहा और तेज धूप रही, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी ने बहुत परेशान किया। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन रहा है। इसलिए आज प्रदेश में फिर से मानसून के सक्रिय होने के आसार है।

यह भी पढ़ें:- असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने CM भूपेश बघेल को दी चुनौती, पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश में बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून का कोटा फुल हो गया है। 1 जून से 18 सितंबर तक छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में इस सीजन में औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि 9 जिले ऐसे हैं, जहां कम बारिश हुई है। बीजापुर 28 फीसदी ज्यादा बारिश, मुंगेली 24 फीसदी ज्यादा बारिश, सुकमा 21 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रवात उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है। (Chhattisgarh Rain Alert)

इन जिलों में बारिश की संभावना

इस सिस्टम के प्रभाव से अगले 48 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास बनने की संभावना है। मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, अजमेर, शिवपुरी, सीधी, डाल्टनगंज, दीघा और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है। आज प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। जशपुर, बलरामपुर, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिले में बारिश हो सकती है।  (Chhattisgarh Rain Alert)

Related Articles

Back to top button