मुख्यमंत्री बघेल की इस योजना से 1.52 लाख महिलाओं का फ्री में हो रहा इलाज, निःशुल्क टेस्ट और कई सुविधाएं

Dai Didi Clinic Yojana : छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी मोबाइल क्लीनिक का फायदा आम लोगों को मिल रहा है। लोगों को छोटी-मोटी इलाज के लिए अब हॉस्पिटल जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। मुख्यमंत्री दाई-दीदी मोबाइल क्लीनिक योजना के तहत मोबाइल क्लीनिक लोगों के घरों तक पहुंच रहा है। इससे लोग घर के पास ही इलाज करवा रहे हैं और मुफ्त में दवाइयां भी पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : फिर बदलेगा छत्तीसगढ़ का मौसम, कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना, आंधी तूफान की भी चेतावनी

Dai Didi Clinic Yojana : 1.52 हजार लोगों ने मुफ्त में करवाया इलाज

मुख्यमंत्री दाई-दीदी मोबाइल क्लीनिक के माध्यम से अब तक छत्तीसगढ़ में करीब 2036 कैंप लगाये जा चुके हैं। दाई-दीदी क्लीनिक के माध्यम से रायपुर, बिलासपुर और भिलाई नगर निगम क्षेत्र की स्लम बस्तियों में रहने वाली 1 लाख 52 हजार 361 महिलाओं और बच्चियों का उनके घर के पास ही दाई-दीदी क्लीनिक कैंप के माध्यम से इलाज किया गया।

निःशुल्क टेस्ट और दवाइयां दी जाती है

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार के नगरीय प्रशासन और विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लिनिक योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत दाई-दीदी क्लिनिक की मोबाइल मेडिकल यूनिट के वाहन में महिला डॉक्टर्स और महिला स्टाफ की टीम पहुंचती हैं और जरूरतमंद महिलाओं और बच्चियों की विभिन्न बीमारियों का निःशुल्क इलाज करती हैं। इन मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा 29 हजार 397 महिलाओं का लैब टेस्ट किया गया और 1 लाख 44 हजार 838 महिलाओं को निःशुल्क दवाईयां दी गई।

यह भी पढ़ें : इंदौर मंदिर हादसे में मरने वालों की संख्या हुई 35, कई लोग लापता, अभी भी मलबे में दबे बाकी लोगों की तलाश जारी

गरीब स्लम क्षेत्र में रहने वाली और मेहनत मजदूरी करने वाली ऐसी महिलाएं जो समय के अभाव या अन्य कई कारणों से अपना इलाज नहीं करा पा रही थी। अब दाई-दीदी क्लीनिक से उन्हें इलाज की सुविधा घर के पास ही महिला डॉक्टर्स और चिकित्सा स्टॉफ के माध्यम से मिल रही है और वे अपना इलाज करा पा रही हैं। बता दें कि इस साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में राज्य की बघेल सरकार लगातार सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचा रही है।

Related Articles

Back to top button