Special Session of Parliament : संसद का विशेष सत्र आज से शुरू, कल नए भवन में होगा प्रवेश

Special Session of Parliament : संसद के पांच दिवसीय सत्र की शुरुआत सोमवार यानी आज से शुरू होगी. नये सत्र के शुरू होने से पहले इस बात को लेकर चर्चा जोरों पर है कि क्या सरकार इस दौरान कुछ चौंकाने वाली चीजें पेश करेगी. सत्र में संसद के 75 साल के सफर पर चर्चा होगी और संसद को नए भवन में ट्रांसफर किया जाएगा. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि सत्र के दौरान कुल आठ विधेयकों को चर्चा और पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया गया है.

यह भी पढ़े : Yashobhoomi : प्रधानमंत्री विश्व की सबसे बड़ी कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ के पहले फेज का किया उद्घाटन

इसको लेकर रविवार को एक सर्वदलीय बैठक भी हुई. इस दौरान सदन के नेताओं को बताया गया कि वरिष्ठ नागरिकों से जुड़े एक विधेयक तथा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आदेश से संबंधित तीन विधेयकों को एजेंडे में जोड़ा गया है. पहले विधेयकों में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति संबंधी विधेयक भी शामिल था.

19 तारीख़ को पुरानी बिल्डिंग के सेंट्रल हाल में विशेष बैठक होगी उसके बाद नई बिल्डिंग में सभी सांसद पहुंचेंगे. 20 तारीख़ से नई बिल्डिंग में सत्र के कामकाज की प्रॉपर शुरुआत होगी.संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी दी है कि पहले दिन ’75 साल लोकतंत्र’ पर दोनों सदन में अलग-अलग चर्चा पुराने भवन में होगी. 19 को सेंट्रल हॉल में दोनों सदनों का संयुक्त कार्यक्रम होगा. वहीं 20 तारीख से नए भवन में रेगुलर सत्र होगा.

संसदीय कार्य मंत्री ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर जानकारी दी कि आज संसद में आयोजित सर्वदलीय बैठक में कश्मीर में शहीद हुए सेना एवं पुलिस के हमारे अधिकारियों को श्रद्धांजलि देते हुए मौन धारण किया. कल से पांच दिन के लिए संसद का विशेष सत्र शुरू होने वाला है, जिसके लिए कुल 8 बिल listed हैं. पहले दिन सत्र की बैठक पुराने संसद भवन में होगी. अगले दिन यानी 19 सितंबर को पुराने संसद भवन में फोटो सेशन होगा, फिर सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा. उसके बाद हम नई संसद में प्रवेश करेंगे. 19 सितंबर को नए संसद भवन में संसद सत्र की बैठक होगी और 20 सितंबर से नियमित संसदीय काम-काज शुरू होगा. (Special Session of Parliament)

सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र की कार्यवाही पुराने भवन के बाद नये भवन में होगी. नया भवन पुरानी इमारत के पास ही है. बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा ने कहा कि पुराने से नए संसद भवन से जा रहे है. बहुत खुश हैं हम सब .हम महिला आरक्षण बिल की मांग करते है. 21 में 7 महिला को लोकसभा में टिकट दिया जिसमें 5 जीती . इसपर सब एक राय है कि महिलाओ की नुमाइंदगी सही अनुपात में हो . (Special Session of Parliament)

Related Articles

Back to top button