CM Bhupesh Ke Nirdesh: CM ने दिए SC-ST एक्ट के तहत दर्ज मामलों का जल्द निराकरण करने के निर्देश

CM Bhupesh Ke Nirdesh: मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम-1989 की राज्य स्तरीय सतर्कता और मॉनिटरिंग समिति की बैठक हुई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में ST, SC वर्ग को विभिन्न प्रावधानों के तहत मिलने वाले लाभों और SC-ST एक्ट के अंतर्गत 2019, 2020 समेत 2021 में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की गई। साथ ही SC-ST एक्ट के अंतर्गत 2019, 2020 और 2021 में स्वीकृत राहत राशि की भी समीक्षा की गई। इस बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, अनुसूचित जाति और जनजाति कल्याण मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम समेत संसदीय सचिव, मुख्य सचिव अमिताभ जैन मौजूद रहे। (CM Bhupesh Ke Nirdesh)

यह भी पढ़ें:- Fake Mobile Number: फर्जी मोबाइल नंबरों से आए SMS से रहें सावधान, कनेक्शन काटने का संदेश भेजकर कर रहे भ्रमित

वहीं गृह सचिव मनोज पिंगुआ, विभागीय सचिव DD सिंह और आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास आयुक्त शम्मी आबिदी उपस्थित थीं। वहीं संस्कृति मंत्री अमरजीत सिंह भगत और पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा समेत अन्य संसदीय सचिव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 के प्रावधान अनुसार गठित राज्य स्तरीय सतर्कता और मॉनिटरिंग समिति की बैठक में सदस्यगण ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी शामिल हुए। समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने SC-ST एक्ट के प्रावधान के तहत दर्ज पुलिस के पास लंबित प्रकरणों के जल्द निराकरण करने के निर्देश देते हुए कहा कि पुलिस अन्वेषण स्तर पर स्थायी जाति प्रमाण पत्र बनवाने में अगर विलंब होता है तो संबंधित ग्राम सभा से यह तस्दीक कर लिया जाए कि पीड़ित व्यक्ति अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग का है या नहीं। (CM Bhupesh Ke Nirdesh)

 

इसके लिए विधि विभाग, गृह विभाग एवं आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग समन्वय कर समीक्षा कर लें। विशेष न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों के त्वरित निराकरण किये जाने विशेष लोक अभियोजकों के स्तर से यथोचित प्रयास करने संबंधी निर्देश दिये जाने के लिए विधि विभाग को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया। मुख्यमंत्री बघेल ने अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार जिला स्तरीय और उपखंड स्तरीय बैठकों का आयोजन नियत समयावधि में आवश्यक रूप से किए जाने के लिए जिला कलेक्टरों और अनुविभागीय अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए जाने के लिए भी निर्देशित किया। (CM Bhupesh Ke Nirdesh)

CM ने की सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान मुख्य रूप से सहकारी बैंकों में रिक्त पदों पर भर्ती और नई समितियों में भर्ती को लेकर चर्चा की गई। बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, सहकारिता मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, विधायक सत्यनारायण शर्मा, अध्यक्ष अपेक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर, मुख्य सचिव अमिताभ जैन समेत विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button