Ram Temple Inaugration : वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच आज से शुरू राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, देखें पूरा शेड्यूल

Ram Temple Inaugration : अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. सात दिनों तक चलने वाला रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह आज से शुरू होगा. 22 जनवरी को मंदिर का उद्घाटन होगा. पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का भूमि पूजन किया था, अब रामलला स्थायी रूप से मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं.

यह भी पढ़े :- Horoscope 17 January 2024 : आज बुधवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

भव्य राम मंदिर समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 7,000 से अधिक प्रतिष्ठित लोगों को न्योता भेजा है. इनमें महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं. मंदिर में भव्य समारोह के लिए शहर को बड़ी ही खूबसूरती से सजाया और संवारा जा रहा है. पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य यजमान होंगे.

Ram Temple Inaugration – आज से शुरू होने वाले कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल देखें.,,

16 जनवरी 2024
राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह की रस्में आज से शुरू होंगी. मंदिर ट्रस्ट द्वारा नियुक्त यजमान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र प्रायश्चित समारोह का संचालन करेगा. सरयू नदी के किनारे दशविध स्नान, विष्णु पूजा और गाय का तर्पण किया जाएगा.

17 जनवरी 2024

रामलला की मूर्ति लेकर जुलूस अयोध्या पहुंचेगा. मंगल कलश में सरयू का जल लेकर भक्त राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचेंगे.

18 जनवरी 2024

गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण और वास्तु पूजा के साथ औपचारिक अनुष्ठान शुरू होंगे.

19 जनवरी 2024

पवित्र अग्नि जलाई जाएगी, उसके बाद ‘नवग्रह’ की स्थापना और ‘हवन’ (आग के चारों ओर पवित्र अनुष्ठान) किया जाएगा.

20 जनवरी 2024

राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह को 20 जनवरी को सरयू के जल से स्नान कराया जाएगा, जिसके बाद वास्तु शांति और ‘अन्नाधिवास’ अनुष्ठान होगा.

21 जनवरी 2024

रामलला की मूर्ति को 125 कलशों से स्नान कराया जाएगा और उन्हें आराम करने दिया जाएगा.

22 जनवरी 2024

मुख्य “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा, जिसके बाद राम लला की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा. अभिषेक समारोह में 150 देशों के भक्तों के शामिल होने की संभावना है.

राम मंदिर 21 और 22 जनवरी को भक्तों के लिए बंद रहेगा और 23 जनवरी को फिर से दर्शन-पूजन के लिए खुलेगा. (Ram Temple Inaugration )

Related Articles

Back to top button