सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में मिली बड़ी राहत, इतने रुपए तक घट गए दाम, जानिए लेटेस्ट रेट

CNG PNG Price : सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बड़ी राहत मिली है। अडानी टोटल गैस और महानगर गैसे ने इनकी कीमतों में कटौती की है। CNG की कीमत 8 रुपये कम हुए हैं, जबकि PNG की कीमतों में 5 रुपये की कमी आई है। अडानी टोटल गैस लिमिटेड (Adani Total Gas Limited) की ओर 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कटौती कर दी है।

यह भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले बदल सकते हैं बीजेपी के सभी पुराने चेहरे, चुनाव जितने ये रणनीति अपनाएगी पार्टी

अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने शुक्रवार को 19 क्षेत्रों में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस और पाइप्ड नेचुरल गैस की कीमतों में कमी का एलान किया था। नई दर को अपडेट कर दिया गया है। नेचुरल गैस की कीमतों में ये कमी 8 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो गई है।

CNG PNG Price : क्यों हुई कीमतों में कटौती

नेचुरल गैस की कीमतों में ये कटौती ऐसे समय में आई है, जब कैबिनेट ने नेचुरल गैस की कीमतों के लिए एक नए मूल्य निर्धारण तंत्र की घोषणा की है। इस नए सिस्टम के एलान के बाद ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कटौती आई है। कैबिनेट का ये फैसला इकनोमिस्ट किरीट पारिख की अध्यक्षता वाले एक एक्सपर्ट पैनल की सिफारिशों पर आधारित है।

यह भी पढ़ें : यहां ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस सच में लगाती है क्लास फिर लेती है टेस्ट, पास हुए तो माफ वरना देगा होगा जुर्माना

अब कितने हुए सीएनजी और पीएनजी के दाम

एमजीएल की ओर से सीएनजी की संशोधित कीमत 79 रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी का प्राइस 49 रुपये प्रति एससीएम हो गई है। जो 7 अप्रैल की मध्यरात्रि से प्रभावी है। इस कमी के साथ ही सीएनजी पेर्टोल से 49 फीसदी और डीजल से 16 फीसदी सस्ती हो चुकी है, जबकि घरेलू पीएनजी एलपीजी से 21 फीसदी सस्ती हो चुकी है।

इससे पहले दिन में केंद्र ने ओएनजीसी और ऑयल इंडिया के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमत अप्रैल में USD6.5/mmBtu और अन्य के लिए USD7.92 निर्धारित की थी।

Related Articles

Back to top button