Ram Mandir निर्माण पर बोले लालकृष्ण आडवाणी राम मंदिर का निर्माण नियति ने किया तय

Ram Mandir : भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने आज राम मंदिर को लेकर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। राम मंदिर आंदोलन के महारथी रहे लालकृष्ण आडवाणी ने साफ तौर पर कहा है की बहुतों ने मंदिर बनने का स्वप्न देखा था। उन्होंने कहा कि मंदिर बनना नियति ने तय किया था। अयोध्या में मंदिर अवश्य बनना था। रथ यात्रा में जन सैलाब जुड़ा हुआ था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कई अनुभव ने जीवन को प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि मंदिर का स्वप्न बहुत लोगों ने देखा था। कई लोग जबरन अपनी आस्था को छिपा रहे थे।

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा से लोगों की अभिलाषा पूरी हुई है। पीएम मोदी हर व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा अटल बिहारी वाजपेयी की कमी बेहद महसूस कर रहा हूं। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इस सप्ताह घोषणा की, उन्होंने खुद को “सारथी” करार दिया, जिन्होंने 25 सितंबर, 1990 को गुजरात के सोमनाथ में शुरू हुई विवादास्पद ‘रथयात्रा’ का संचालन किया था। और 6 दिसंबर, 1992 को बाबरी मस्जिद के विध्वंस के साथ समाप्त हुआ, जिसमें आडवाणी भी मौके पर मौजूद थे। मासिक पत्रि‍का ‘राष्‍ट्रधर्म’ से बातचीत में आडवाणी ने कहा कि मैं तो मात्र एक सारथी था।

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का किया उद्घाटन

भाजपा नेता ने कहा कि उस समय (सितंबर 1990 में, यंत्र शुरू होने के कुछ दिन बाद) मुझे लगा कि नियति ने तय कर लिया है कि एक दिन अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बनाया जाएगा… अब यह केवल समय की बात है। और, ‘रथयात्रा’ शुरू होने के कुछ दिनों बाद, मुझे एहसास हुआ कि मैं सिर्फ एक सारथी था। मुख्य संदेश यात्रा ही थी… वह ‘रथ’ पूजा के योग्य था क्योंकि वह भगवान राम के जन्मस्थान पर जा रहा था। आडवाणी की ‘रथयात्रा’, जिसका उन्होंने भाजपा के एक अन्य पुराने नेता – मुरली मनोहर जोशी के साथ सह-नेतृत्व किया था, एक विवादास्पद घटना में बदल गई, जिसके कारण उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक हिंसा हुई। (Ram Mandir)

आडवाणी 22 जनवरी के कार्यक्रम में भाग लेंगे, विश्व हिंदू परिषद के नेता आलोक कुमार ने 96 वर्षीय भाजपा राजनेता की ओर से इसकी पुष्टि की है। पहले ऐसी खबरें थीं कि आयोजकों ने आडवाणी और जोशी, जो 90 वर्ष के हैं, दोनों को न आने के लिए कहा था। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 22 (Ram Mandir) जनवरी को दोपहर में मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति स्थापित करेगा, जिसमें प्रधान मंत्री मोदी, जो तीन महीने से भी कम समय में आम चुनाव में अपनी भाजपा का नेतृत्व कर रहे हैं, और सैकड़ों हिंदू मौजूद होंगे। कुछ विशेष लोगों में से द्रष्टा भी उपस्थित रहेंगे।

Related Articles

Back to top button