Congress Manifesto: कांग्रेस आज जारी करेगी चुनावी घोषणापत्र, 5 न्याय और 25 गारंटी पर रहेगा जोर

Congress Manifesto: कांग्रेस पार्टी आज अपना चुनाव घोषणापत्र जारी करनेवाली है। कांग्रेस का यह घोषणा पत्र पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित होगा। पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और महासचिव राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी करेंगे। वहीं 6 अप्रैल को जयपुर एवं हैदराबाद में घोषणा पत्र से संबंधित जनसभाएं आयोजित की जाएंगी जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें:- जग्गी हत्याकांड के 27 दोषियों की उम्रकैद की सजा बरकरार, बेटे ने कहा- अमित जोगी को सजा दिलाने तक लड़ाई जारी रहेगी

जयपुर में आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा संबोधित करेंगी। हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे। कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित होगा।

कांग्रेस का घोषणा पत्र 5 न्याय पर आधारित

हिस्सेदारी न्याय
किसान न्याय
नारी न्याय
श्रमिक न्याय
युवा न्याय

पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। (Congress Manifesto)

कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं। (Congress Manifesto)

जयपुर में शनिवार को आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा संबोधित करेंगी. हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे.

Related Articles

Back to top button