Trending

माता-पिता बच्चों को बनायें संस्कारवान, हमारी पहचान समाज से होती हैं दौलत से नहीं : चोवाराम वर्मा

Chhattisgarh Manwa Kurmi Samaj: ऐसी शिक्षा और दौलत का क्या मतलब जिसमें संस्कार ना हो जो जन्म देने वाले माता-पिता की सेवा न कर सके। हमारी पहचान समाज से है न कि आपकी संपत्ति से आज शिक्षा के साथ-साथ युवा पीढ़ी को संस्कार देने की जरूरत है। उक्त बातें चंदखुरी राज के ग्राम बुड़गहन में छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज (Chhattisgarh Manwa Kurmi Samaj) के सामाजिक बैठक व केंद्रीय अध्यक्ष व पदाधिकारियों के सम्मान समारोह व शिवाजी जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय अध्यक्ष चोवा राम वर्मा ने कहा।

यह भी पढ़ें : Importance of Number one: जन्म दिनाँक से जानिए अंक की विशेषता, पढ़ें अंक 1 का क्या हैं महत्व

उन्होंने आगे कहा कि, आज समाज में जिस तरह से युवा पीढ़ी शिक्षा और दौलत की दौड़ में भाग रहे हैं वहां इस फेर में अपने संस्कार को भूल गए अच्छी शिक्षा ग्रहण कर विदेशों में लाखों रुपए का पैकेज पर नौकरी करने वाला पुत्र अपने माता-पिता की सेवा नहीं कर पा रहे हैं। जो माता पिता अपने बच्चों को काबिल बनाने में पूरा जीवन लगा दिया आज वही लोग विदेशो में बस गए और गांव में रहने वाले माता पिता को भूल गए, यह कितना दुःख का विषय है क्योंकि हम बच्चों को शिक्षा और काबिल तो बनाएं मगर संस्कारवान नहीं बना पाए जिसके कारण आज वो अपना पुत्र होने का फ़र्ज़ भूल गया। अच्छी बात है कि वह खूब पैसा कमा रहा है बड़ा आदमी बन गया पर क्या फायदा इस शिक्षा और दौलत का जो अपना संस्कार भूल गया।

आज व्यक्ति की पहचान समाज से है न की उसके संपत्ति से और यह बात कोई ना भूलें अगर व्यक्ति अपने नाम के सामने समाज को हटा दें तो उनका कोई अस्तित्व नहीं रह जाता हैं। इसलिए समाज का सम्मान करना और हम सबको संगठित रहकर समाज को आगे बढ़ाने का काम करना होगा। वही अपना संस्कार भूल गया। आज व्यक्ति की पहचान समाज से है न की उसके संपत्ति से और यह बात कोई ना भूलें अगर व्यक्ति अपने नाम के सामने समाज को हटा दें उसकी कोई पहचान नहीं और यही हम सबको जोड़कर रखता है कि हम एक समाज के हैं हम एक दूसरे के ऊपर विश्वास करते हैं और विश्वास से ही समाज संगठित होता है। आज हिंदुस्तान में 30 करोड़ कुर्मी के लोग निवास करते हैं इतना बड़ा विशाल समाज हमारा जो बहुत ही स्वाभिमानी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा, आज समाज में संस्कार पतन हो रहा है वह काफी चिंता का विषय है आज की युवा पीढ़ी यह सब भूलते जा रही है और हमें जरूरत है कि हम इन लोगों को रास्ते में लाए संस्कार दिखाएं तभी यह समाज जीवित रह पाएगा। उन्होंने समाज में घटित घटना का उल्लेख करते हुए कहा कि 13 दिन पहले ही एक लड़की का विवाह हुआ और उसके बाद उसके ससुराल के लोगों ने दहेज के नाम पर प्रताड़ित करने लगे यह बहुत ही दुर्भाग्य की बात है। क्या यही आज के युवाओं का संस्कार है। उन्होंने इस पर समाज के लोगों को चिंतन करने की बात कही, जो बेटी आज बहु बनकर आई है तो उसकी सास भी कभी बहू बनी होगी। उस घर पर भी बेटी होगा अगर उस बेटी के साथ ऎसा घटना होगा, तो क्या स्थिति होंगी। आज समाज किस दिशा में जा रही है आज हर माता-पिता का यह तय करना होगा कि वह अपने बच्चों को दौलतमंद ना बना सके कोई बात नहीं, पर संस्कारवान
जरूर बनायें।

हम शिवाजी महाराणा प्रताप के वंशज है : डोमेश्चरी वर्मा

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय महिला अध्यक्ष व अध्यक्ष जिला पंचायत रायपुर डोमेश्वरी वर्मा ने कहा कि, हम ऐसे प्रतापी वीर शिवाजी महाराज के वंशज हैं जो अपने आत्मसम्मान की रक्षा स्वयं करते है और कभी भी इससे समझौता नहीं करते। उन्होंने कहा कि समाज की जरूरत सभी को है आज हम जब समाज में जाए तो अपने बच्चो को जरूर ले जाए ताकि वो समाज को समझे, उसका सम्मान करें और अपने बच्चो को सामाजिक दायित्व निभाने प्रेरित करें, ताकि वे समाज से बाहर न जाए।

Chhattisgarh Manwa Kurmi Samaj: बच्चों को बनायें संस्कारवान

कार्यक्रम को केंद्रीय महामंत्री रघुनंदन लाल वर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि समाज में जरूरी बदलाव के लिए समाज के लोगों को आगे आना होगा। इसके लिए हम सविधान के अनुसार ही नियमो में बदलाव ला सकते है जब राज अधिवेशन और केंद्रीय अधिवेशन होता है तब सभी को अपनी बात रखने खुला मंच दिया जाता है। वहां आप अपनी बात रख सकते है और बहुमत के आधार पर उसमे संशोधन किया जा सकता है। उन्होंने समाज के नियमो का बारीकी से जानकारी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय महिला महामंत्री व जिला पंचायत सदस्य सोना वर्मा ने कहा कि कुर्मी क्षत्रिय समाज के वंशज होना ही सबसे गर्व की बात है। जब हम देश के अन्य राज्यों में जाते हैं और वहां हमारे समाज के लोग मिलते है और उन्हें जब हम बताते है कि हम कुर्मी है तो लोगो के नजर में अपनापन और सम्मान बड़ जाता है। उन्होंने कहा कि आज भी हमारे समाज के लोग समाज की को मानते है और उनके बताए मार्ग पर ही चलते हैं यही हमारी ताकत है। कार्यक्रम को केंद्रीय युवा अध्यक्ष कपिल कश्यप ने संबोधित करते हुए कहा कि युवा हर समाज और देश की रींड की हड्डी होती है। हमे वीर शिवाजी महाराज के नक्शे कदम पर चलकर समाज और देश के लिए काम करने की जरूरत है।

Chhattisgarh Manwa Kurmi Samaj केन्द्रीय अध्यक्ष चोवा राम वर्मा, केंद्रीय महामंत्री रघुनंदन लाल वर्मा, केंद्रीय महिला अध्यक्ष डो मेश्चरी वर्मा, केंद्रीय मीडिया प्रभारी चन्द्र शेखर वर्मा ,राज प्रधान इंजीनियर राम कुमार वर्मा, केंद्रीय युवा अध्यक्ष कपिल कश्यप, केंद्रीय महिला महामंत्री सोना वर्मा का साल मोमेंटो व श्रीफल से ग्राम इकाई बुडगहन द्वारा सम्मान किया गया। इस अवसर पर भोलाप्रसाद वर्मा राजमंत्री ,देवेन्द्र नायक उप राजप्रधान, मंत राम वर्मा सचिव, सुरेश कुमार वर्मा स सचिव, टोपू वर्मा सह सचिव, शेष नारायण वर्मा कोषाध्यक्ष, कैलाश वर्मा संरक्षक, रामकुमार वर्मा, नरेंद्र वर्मा, धुव नारायण वर्मा, राजेश वर्मा, योगेन्द्र वर्मा, रामस्नेही वर्मा (सरपंच) ,राजेश्वरी वर्मा (महिला अध्यक्ष), परस राम वर्मा उपराजमंत्री, भंवर सिंह वर्मा, प्रेम लाल वर्मा, मीना वर्मा, वन्दना वर्मा, शारदा वर्मा, अरविंद वर्मा, विश्वनाथ वर्मा, सुनीता वर्मा, हरिश्चंद्र वर्मा ग्राम प्रमुख सहित ग्रामीण भारी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button