Dog News: अगर आपके घर में भी है कुत्ता तो हो जाएं सावधान, सरकार ने किया लाइसेंस अनिवार्य

Dog News: अगर आपके घर में भी कुत्ता है और आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से है, तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि कुत्ता पालने के लिए आपको नगर निगम से लाइसेंस बनवाना होगा और ये लाइसेंस भी इतनी आसानी से नहीं बनने वाला है। इसके लिए भी आपको मशक्कत करनी होगी। बिना लाइसेंस के कुत्ता पाल रहे लोगों की भीड़ सोमवार को लखनऊ नगर निगम में देखने को मिली। करीब 200 लोग लाइसेंस बनवाने के लिए पहुंचे थे, लेकिन इनमें से कई लोगों को लाइसेंस नहीं मिला।

यह भी पढ़ें:- Lord Ganesha: बुधवार को होती है भगवान गणेश की पूजा, इन बातों का रखें खास ध्यान

लाइसेंस नहीं मिलने की वजह थी कुत्तों को एंटी रेबीज वैक्सीन का न लगना। अगर आपको कुत्ता पालने का शौक है तो पहले तो कुत्ता पालने का लाइसेंस बनवाना होगा और लाइसेंस के लिए पहले कुत्ते के एंटी (Dog News) रेबीज वैक्सीन लगवानी होगी। इब कुत्तों की एंटी रैबीज वैक्सीन कार्ड के साथ ही लाइसेंस बन पाएगा। इस मामले पर संयुक्त निदेशक पशु कल्याण डॉ. अरविंद राव ने बताया कि बढ़ती भीड़ को देखते हुए नगर निगम अब अलग-अलग जगहों पर लाइसेंस बनाएगा। इसके लिए मोबाइल नंबर भी जारी कर दिए गए हैं।

इतने कुत्तों के बने लाइसेंस

उन्होंने बताया कि सोमवार को बड़ी ब्रीड के 220, छोटी ब्रीड के 94 और देशी ब्रीड के 85 लाइसेंस ही बन पाए। नगर निगम को अब तक लाइसेंस शुल्क के माध्यम से कुल 1.81 लाख रुपये ही मिल पाए हैं। उन्होंने बताया कि अलग-अलग जगहों पर लाइसेंस बनाने का काम जारी है, जहां पर नगर निगम के कर्मचारी मौजूद (Dog News) रहेंगे। बड़ी ब्रीड के कुत्ते का लाइसेंस के लिए 500 रुपये, छोटी ब्रीड के कुत्ते का लाइसेंस के लिए 300 रुपये, देशी ब्रीड के कुत्ते का लाइसेंस के लिए 200 रुपये निर्धारित की गई है। नगर निगम की टीम इसकी निगरानी करेगी।

नगर निगम की टीम की नजर आप पर

नए नियम के मुताबिक अब से लखनऊ के अंदर कुत्ते को खुले में शौच नहीं करा सकेंगे। कुत्ते को खुले में शौच कराते समय साथ में एक बैग रखना होगा, जिसमें स्कूप रखना होगा, जिससे कुत्ते की लैट्रिन उठाकर (Dog News) अपने घर के सीवर में डालना होगा। इसके लिए सुबह 6 बजे से नगर निगम की टीम निगरानी करेगी। डॉ. अरविंद राव ने बताया कि नगर निगम की टीम इस बात की निगरानी करेगी कि लोग नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं। अगर कुत्ते के मालिक के पास बैग और स्कूप नहीं है तो उसे जुर्माना भरना होगा। ऐसे में आपको नियमों का पालन करना जरूरी हो जाएगा, क्योंकि नियम के उल्लंघन पर कार्रवाई हो सकती है।

Related Articles

Back to top button