Trending

Election Results 2022: पांच राज्यों का कल होगा फैसला, यूपी पर टिकी पूरे देश की निगाहें

Election Results 2022: उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के नतीजे कल घोषित किए जाएंगे। सिर्फ इन चुनावों राज्यों की ही नहीं बल्कि पूरे देश की नज़रें इन राज्यों के राजनीतिक भविष्य में टिकी हुई हैं, क्योंकि इन राज्यों के चुनावी नतीजे साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Election Results 2022) पर भी असर डालेंगे।

कल शाम तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि इन राज्यों में सत्ता चाबी किसके हाथ लगेगी। ऐसे में नतीजों से पहले जानिए कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा की कितनी सीटें और किसी भी दल को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए कितनी सीटों की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Budget 2022: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रस्तुत किया छत्तीसगढ़ का बजट, आपके लिए क्या हैं खास, पढ़ें पूरी खबर

पांचों राज्यों में सरकार बनाने के लिए कितनी-कितनी सीटों की जरूरत

उत्तर प्रदेश

देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। यहां पूर्व बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी दल को 202 सीटें चाहिए होंगी।

पंजाब

चुनावों से पहले पंजाब में बाकी राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा उथल पुथल देखने को मिली। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 59 है।

उत्तराखंड

पंजाब की तरह ही पिछले साल उत्तराखंड में भी काफी अस्थिरता देखने को मिली। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पिछले साल तीन मुख्यमंत्री बदल दिए। यहां विधानसभा की 70 सीटे हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 36 है।

गोवा

छोटा राज्य होने के बाद भी गोवा का चुनावी समीकरण बेहद दिलचस्प बन गया है। यहां बीते दो सालों के दौरान कई बड़े राजनीतिक उतार चढ़ाव देखने को मिले। राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं और यहा बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए।

मणिपुर

मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए 31 सीटें जीतना जरूरी है। पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा 21 सीटें जीतकर बीजेपी ने NPF, NPP और LJP के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई।

ये भी पढ़ें- Holashtak: 10 मार्च से लग रहा होलाष्टक, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

Related Articles

Back to top button