नहीं टलेंगे छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों के चुनाव, जानें आयोग कब करेगा तारीखों का ऐलान

5 State Assembly Elections in 2023 :  देश में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के बहस के बीच पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलांगना में और अपने समय से ही विधानसभा का चुनाव होंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) इन राज्यों में चुनाव कराने की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 15 सितंबर के बाद आयोग कभी भी इन राज्यों में विधानसभा के चुनाव कराने का घोषणा कर सकता है।

यह भी पढ़े :- Bharat Jodo Yatra : भारत एक होने तक जारी रहेगी यात्रा, वादा है मेरा : राहुल गांधी

राष्ट्र, एक चुनाव’ (5 State Assembly Elections in 2023) कराने के लिए कानून में संशोधन का सुझाव देने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति गठित किए जाने के बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव टल सकते हैं। निर्वाचन द्वारा विधानसभा की चुनाव की तैयारियों ने इस पर विराम लगा दिया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार की अगुवाई में निर्वाचन आयोग के अधिकारियों का दल पिछले तीन दिन से मध्य प्रदेश में चुनाव तैयारियों की समीक्षा और अंतिम रूप देने में जुटा है।

सीईसी राजीव कुमार के साथ चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय और अरुण गोयल हैं। इससे पहले, भारतीय निर्वाचन आयोग की टीम मिजोरम और छत्तीसगढ़ जाकर चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठकें करने और इसे अंतिम रूप देने का निर्देश दे चुकी है। सूत्रों के मुताबिक मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में निर्वाचन आयोग अगले सप्ताह राजस्थान और तेलांगना का दौरा करेगी। (5 State Assembly Elections in 2023)

Related Articles

Back to top button