अफ्रीका के इस देश में अज्ञात बीमारी ने दी दस्तक, 200 से ज्यादा लोग हुए क्वारंटाइन, जानें इस बीमारी के लक्षण

Equatorial Guinea : कोरोना महामारी ने दुनियाभर के लोगों को परेशान तो किया ही है। लेकिन इस बीच एक नई अज्ञात बीमारी ने अफ्रीका के सबसे छोटे देशों में से एक ‘इक्वेटोरियल गिनी’ में दस्तक दी है। इक्वेटोरियल गिनी में अज्ञात बीमारी के कारण रक्तस्राव वाले बुखार से लगभग आठ लोगों की मौत हो गई है। गिनी ने अपने देश में 200 से ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन कर दिया है।

यह भी पढ़ें : देश में पहली बार मिला इस दुर्लभ खजाने का भंडार, जानिए जम्मू कश्मीर में मिले धातु की कीमत और अहमियत

Equatorial Guinea : लोगों के मूवमेंट पर बैन लगा

क्वारंटाइन किए गए लोगों के मूवमेंट पर बैन लगा दिया गया है। गिनी के हेल्थ मिनिस्टर मितोहा ओन्डो’ओ अयाकाबा ने शुक्रवार को बताया कि 7 फरवरी को इस संक्रमण की सूचना पहली बार मिली थी। शुरुआती जांच में लोगों की मौत इन लोगों से जुड़ी हुई थीं, जिन्होंने अंतिम संस्कार में हिस्सा लिया था। वहीं, गिनी की सरकार ने अपने पड़ोसी देश गैबॉन में जांच के लिए सैंपल्स भेज दिए हैं।

बीमारी को खत्म करने की कोशिश

सरकार ने बताया है कि जिन गांवों के पास बीमारी का प्रकोप है उसके आसपास से आवाजाही बैन कर दी गई है। इसको देखते हुए 200 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। दरअसल, ये एक तरह से रक्तस्रावी बुखार वाली बीमारी है। हेल्थ मिनिस्टर मितोहा ओन्डो’ओ अयाकाबा ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया, “हम लस्सा या इबोला जैसे रक्तस्रावी बुखार को जल्द से जल्द खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। “जबकि, इक्वेटोरियल गिनी के पड़ोसी देश कैमरून ने शुक्रवार को इस अज्ञात बीमारी के पता लगते ही अपने बॉर्डर से आवाजाही को बैन कर दिया है।

यह भी पढ़ें : बेंगलुरु में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की बड़ी कार्यवाही, अलकायदा के संपर्क में रह रहे संदिग्ध आतंकवादी को पकड़ा

Equatorial Guinea : क्या है इस बीमारी के लक्षण

कैमरून हेल्थ मिनिस्टर मैलाची मनौदा ने एक बयान में कहा कि कैमरून ने इस बीमारी के इम्पोर्ट को रोकने के लिए ये बैन लगाया है। मनौदा ने कहा कि इसकी जांच चल रही है और विश्व स्वास्थ्य संगठन और अटलांटा सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के एक्सपर्ट्स की मदद से इस बीमारी की निगरानी की जा रही है। कैमरून के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अज्ञात बीमारी के लक्षण नाक से खून आना, बुखार और जोड़ों में दर्द है, जो कुछ घंटों के अंदर ही मौत का कारण बन रहा है।

Related Articles

Back to top button