‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत पुलिस को मिली सफलता, 559 गुमशुदा बच्चों को ढूंढा

Operation Muskan Chhattisgarh: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए आपरेशन मुस्कान चलाया जा रहा है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा को इस मामले में व्यापक अभियान चलाने के आदेश दिए थे। निर्देशों का पालन करते हुए  पुलिस महानिरीक्षक CID एस.सी. द्विवेदी के पर्यवेक्षण में गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए प्रदेशव्यापी अभियान ‘ऑपरेशन मुस्कान’ 1 जून से 30 जून 2023 तक चलाया गया, जिसमें राज्य पुलिस को बेहतर सफलता मिली है।

यह भी पढ़ें:- आज गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 18.47 करोड़ का भुगतान करेंगे CM भूपेश बघेल

‘ऑपरेशन मुस्कान’ के प्रभावी संचालन के संबंध में पुलिस मुख्यालय द्वारा जिलों को विभिन्न दिशा-निर्देश दिए गए, जिसे पुलिस अधीक्षकों और जिलों में नामांकित नोडल अधिकारियों ने गंभीरता से लेते हुए इस अभियान को सफल बनाने में अपना सराहनीय योगदान दिया। यह अभियान प्रदेश के भीतर और विभिन्न राज्यों यानी उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली समेत कर्नाटक जैसे बड़े राज्यों में चलाया गया। इस दौरान जिलों में गठित पुलिस टीम द्वारा हर संभावित स्थानों पर जाकर गुमशुदा बच्चों को बरामद किया गया। (Operation Muskan Chhattisgarh)  

यह भी पढ़ें:- 7 जुलाई को रायपुर आएंगे PM मोदी, दौरे को लेकर CM भूपेश ने की हाईलेवल मीटिंग

‘ऑपरेशन मुस्कान’ के दौरान 72 लड़का और 487 लड़कियों इस प्रकार राज्यभर के कुल 559 गुमशुदा बच्चों को बरामद किया गया है, जिसमें सर्वाधिक जिला जांजगीर-चांपा के 76, रायपुर 56, बिलासपुर 52 और सक्ती के 52 गुमशुदा बच्चों को शेष अन्य जिलों द्वारा बरामद किया गया है।  ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के माध्यम से बरामद किए गए बच्चे-बच्चियों को पुलिस द्वारा विधिवत उनके परिजनों के सौंपकर गुमशुदा बच्चों और पालकों के चेहरों पर मुस्कान लौटाने में सफलता प्राप्त की है। वहीं बच्चों को वापस पाकर परिजनों ने पुलिस और CM भूपेश बघेल को धन्यवाद दिया है। (Operation Muskan Chhattisgarh)  

यह भी पढ़ें:- liquor Scam In CG : छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले में ईडी ने पेश की 13 हजार पन्नों की चार्जशीट

Related Articles

Back to top button