Trending

Weather Update 10 June: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जारी हुआ अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अनुमान

Weather Update 10 June: देश की राजधानी दिल्ली में लू का कहर जारी है। देश के कई हिस्‍सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। मॉनसून की बारिश कब होगी? इसका जवाब गर्मी से परेशान लोग जानना चाहते हैं। (Weather Update 10 June)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों में पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की उम्मीद है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू (Heatwave) चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : Saria Cement Price: सरिया के दामों में फिर भारी गिरावट, जानिए सीमेंट के क्या है ताजा भाव

आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में दिन में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान के 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किये जाने के आसार हैं। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 36 प्रतिशत रहा। गर्म एवं शुष्क पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत दो जून से लू की चपेट में है।

मॉनसून तय गति से आगे बढ़ रहा हैं
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को बताया कि मॉनसून सामान्य गति से आगे बढ़ रहा है और अगले दो दिनों में इसके महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। अनुमान है कि 20 जून के आसपास दिल्ली-एनसीआर में भी मानसून पहुंच जाएगा और बारिशों का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विज्ञान कार्यालय ने इसके साथ ही 10 और 11 जून को अरुणाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों तक असम व मेघालय में मूसलाधार बारिश (204.4 मिलीमीटर से अधिक) की चेतावनी दी है। गौरतलब है कि देश में वार्षिक बारिश में 70 प्रतिशत बारिश मानसूनी हवाओं से होती है और इसे कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए जीवनरेखा माना जाता है.

दिल्ली-एनसीआर की ‘हवा’ अब भी खराब
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शुक्रवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में 211 दर्ज हुआ है। वहीं नोएडा में 264, जबकि गुरुग्राम में 243 रिकॉर्ड हुआ है। आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। (Weather Update 10 June)

Related Articles

Back to top button