Trending

Mata Lakshmi: शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित, मां को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Mata Lakshmi: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक हफ्ते हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है। इस दिन विधि-विधान से महालक्ष्मी जी का पूजन और व्रत रखने से जीवन में आने वाली सारी आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाती हैं और घर में सुख शांति एवं धन-धान्य का वास हो जाता है। मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी है, ऐसे में शुक्रवार को अगर विष्णुजी की पूजा अर्चना भी की जाती है तो उससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

यह भी पढ़ें:- Mata Santoshi: शुक्रवार का दिन माता संतोषी को समर्पित, जानिए व्रत का क्या है महत्व

क्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करना (Mata Lakshmi) चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं। इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है।

शुक्रवार को करें ये उपाय

मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शु्क्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। आपने अगर शुक्रवार का व्रत रखा है तो सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान-ध्यान करने के बाद क्रीम रंग के कपड़े पहनें। इसके बाद श्रीयंत्र की पूजा करें। मान्यता (Mata Lakshmi) है कि इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करना भी बेहद शुभ होता है। शु्क्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजें जैसे कमल का फूल, कौड़ी, शंख, लाल या गुलाबी कपड़ा किसी मंदिर में जाकर अर्पित करें। इससे आर्थिक दिक्कतें दूर हो जाती हैं।

करें ये उपाय

कहा जाता है कि जिस जगह साफ-सफाई होती है वहीं मां लक्ष्मी का वास होता है। गंदे स्थान से मां लक्ष्मी दूरी बनाकर रखती हैं। ऐसे में अपने घर और कार्यस्थल पर हमेशा साफ-सफाई रखें। खासतौर (Mata Lakshmi) पर शुक्रवार के दिन कार्यस्थल की सफाई जरूर करें। इससे धनलाभ होगा। अपने घर में धन की देवी मां लक्ष्मी का स्थायी वास चाहते हैं तो पूजा स्थल को ईशान कोण में बनाएं (Mata Lakshmi) और पूर्व दिशा की ओर बैठकर मां लक्ष्मी का पूजन करें। पूजा स्थल के नजदीक किचन या फिर टॉयलेट नहीं होना चाहिए। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन माता को मिश्री और खीर का भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक या कमलगट्टे की माला से करें। यह काफी प्रभावी माना जाता है। उपाय को करने से माता की कृपा जल्द होती है।

मां लक्ष्मी की आरती

ओम जय लक्ष्मी माता, मैया जय लक्ष्मी माता।
तुमको निशिदिन सेवत, हरि विष्णु विधाता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

उमा, रमा, ब्रह्माणी, तुम ही जग-माता।
सूर्य-चंद्रमा ध्यावत, नारद ऋषि गाता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

दुर्गा रुप निरंजनी, सुख सम्पत्ति दाता।
जो कोई तुमको ध्यावत, ऋद्धि-सिद्धि धन पाता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

तुम पाताल-निवासिनि, तुम ही शुभदाता।
कर्म-प्रभाव-प्रकाशिनी, भवनिधि की त्राता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

जिस घर में तुम रहतीं, सब सद्गुण आता।
सब सम्भव हो जाता, मन नहीं घबराता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

तुम बिन यज्ञ न होते, वस्त्र न कोई पाता।
खान-पान का वैभव, सब तुमसे आता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

शुभ-गुण मंदिर सुंदर, क्षीरोदधि-जाता।
रत्न चतुर्दश तुम बिन, कोई नहीं पाता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

महालक्ष्मीजी की आरती, जो कोई जन गाता।
उर आनन्द समाता, पाप उतर जाता॥
ओम जय लक्ष्मी माता॥

Related Articles

Back to top button