रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब बुक कर सकेंगे मनपसंद सीट, रेलवे ने तैयार किया साफ्टवेयर

Good News For Railway Passengers : हवाई जहाज और सिनेमा हाल के टिकट की तर्ज पर अब रेलवे यात्रियों को ट्रेनों में मनपसंद सीट देने की व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है। इसके लिए नया साफ्टवेयर लगभग तैयार है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के अधिकारियों के मुताबिक व्यवस्था लागू होने पर देशभर के यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची उपलब्ध होगी। यात्रियों को अपर-लोअर या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार भी नई व्यवस्था में मिलेगा। व्यवस्था के अंतर्गत यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि यात्रा की तारीख को ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं और उनकी जगह क्या है।

यह भी पढ़े :- ‘मेरा नाम अरविंद केजरीवाल और मैं आतंकवादी…’, फिल्मी स्टाइल में दिल्ली के सीएम ने तिहाड़ जेल से भेजा संदेश

ऐसे कर सकेंगे सीट बुक

रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि नए एप के जरिए ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी से लेकर स्लीपर क्लास तक के कोच का डायग्राम यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा। डायग्राम देखकर यात्री अपनी पसंद की सीट आसानी से बुक कर सकेंगे। जिन बर्थ या सीट को पूर्व में ही आरक्षित कर लिया गया होगा, उन पर निशान लगा होगा। खाली बर्थ या सीट पर कोई निशान नहीं होगा।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ विकास कश्यप ने कहा, यात्रियों को मनपसंद सीट उपलब्ध कराने के लिए नया साफ्टवेयर लगभग तैयार है। जल्द ही एप को लांच किया जाएगा। इस प्रणाली के विकसित होने के बाद यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि ट्रेनों में कितनी सीटें खाली हैं। वे पसंद के अनुसार टिकट बुक कर सकेंगे . (Good News For Railway Passengers )

टिकट की दरों पर अभी साध रखी है चुप्पी

मनपसंद सीटों के चुनाव का विकल्प देने वाली व्यवस्था लागू करने की तैयारी तो की जा रही है लेकिन टिकटों की कीमतों पर अभी रेलवे के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। वहीं रेलवे सूत्रों के अनुसार मनपसंद सीट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है। (Good News For Railway Passengers )

Related Articles

Back to top button