World Cup 2023, SL vs AFG : वर्ल्ड कप में अफ़ग़ानिस्तान का धमाल जारी, अब श्रीलंका को सात विकेट से हराया

अफगानिस्तान की जीत में फजलहक फारूकी अहम भूमिका।

World Cup 2023, SL vs AFG : इसे उलटफेर कहना अफगान पठानो के सम्मान में गुस्ताखी करना होगा जिन्होने खेल के हर विभाग में श्रीलंका को बौना साबित करते हुए विश्व कप मुकाबला सोमवार आसानी से सात विकेट से अपने नाम कर लिया। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसियेशन स्टेडियम पर सटीक गेंदबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण की बदौलत अफगानिस्तान ने पहले श्रीलंका की पूरी टीम को 49.3 ओवरों में 241 पर पवेलियन का रास्ता दिखाया और बाद में जीत का लक्ष्य 28 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

यह भी पढ़े :- Chhattisgarh Election 2023 : जिले के सभी तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 64 अभ्यर्थियों ने जमा किए नाम निर्देशन पत्र

इसके साथ ही अफगानियो ने विश्व कप की अन्य टीमों के लिये अलर्ट भी जारी कर दिया कि पाकिस्तान के खिलाफ उसकी जीत महज इत्तिफाक नहीं थी बल्कि उसके जीत के जज्बे का प्रमाण थी। अफगानिस्तान की विश्व कप में तीसरी जीत के नायक फजलहक फारूकी ( 34 रन पर चार विकेट), मुजीब उर रहमान (38 रन पर दो विकेट) के अलावा रहमत शाह (62), हशमतउल्लाह शहीदी (58 नाबाद) और अज़मतउल्लाह ओमरजाई (73 नाबाद) रहे। (World Cup 2023, SL vs AFG)

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने पहला विकेट उस समय खो दिया था जब टीम का खाता भी नहीं खुला था मगर एक छोर पर इब्राहिम ज़दरान (39) के साथ रहमत शाह (62) ने स्कोर को 73 रन पर पहुंचाया। जदरान के आउट होने के बाद शाह और शहीदी के बीच अर्धशतकीय भागीदारी हुयी वहीं बाद में शहीदी और ओमरजाई ने बगैर विकेट खाेये अपनी टीम को विजय द्वार पर पहुंचा दिया।

इससे पहले टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करते हुये अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने लाइन लेंथ पर गेंदबाजी करते हुये श्रीलंका के बल्लेबाजों को बांधे रखने में सफलता हासिल की। मुजीब उर रहमान ने अपने दस ओवर के स्पेल में सिर्फ 38 रन खर्च किये और दो विकेट चटकाये। उनके सामने श्रीलंका के बल्लेबाज सिर्फ दो बार ही गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचा सके। दूसरी ओर फजलहक फ़ारूक़ी ने 34 रन देकर चार अहम बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

दिमुथ करुणारत्ने (15) काे फारूकी ने पगबाधा आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलायी हालांकि अनुभवी पथुम निसंका (46) ने कप्तान कुसल मेंडिस (39) के साथ स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया। दोनो बल्लेबाजों ने 19वें ओवर की शुरूआत तक स्कोर को 84 रन पहुंचा दिया था मगर इस बीच निसंका अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई की गेंद को पंच करने के प्रयास में विकेट के पीछे लपके गये। बाद में मुजीब उर रहमान ने अपने दो लगातार ओवरों में कुसल मेंडिस और सदीरा समराविक्रमा (36) का विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर ढकेल दिया। श्रीलंका का पांचवां विकेट 167 के स्कोर पर धनंजय डिसिल्वा (14) के रूप में गिरा जिन्हे राशिद खान ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद श्रीलंका के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते गये और श्रीलंका की पूरी टीम 49.3 ओवरों में पवेलियन लौट गयी। (World Cup 2023, SL vs AFG)

Related Articles

Back to top button