पीएम मोदी ने किया श्री कल्कि धाम का भूमि पूजन, बोले- कुछ काम लोग मेरे लिए छोड़कर गए, आगे भी पूरा करूंगा

PM Modi in Shri Kalki Dham : आज कल्कि धाम नया इतिहास रच दिया। प्रधानमंत्री के हाथों भगवान श्री विष्णु के दसवें अवतार श्री कल्कि भगवान के भव्य धाम की आधारशिला रखी गयी। महाकाल उज्जैन से आए पंडितों की ओर से स्वस्ति वाचन, मंत्रोच्चार किया गया। प्रधानमंत्री गर्भ गृह में प्रवेश कर अनुष्ठान को छह मिनट में पूर्ण हुआ।

प्रधानमंत्री के शिलान्यास स्थल (PM Modi in Shri Kalki Dham) पर पूजा के दौरान आचार्य प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे। मंच से आचार्य ने कहा कि जिंदगी में कभी ऐसे पल आते हैं। जब शब्द खो जाते हैं। वाणी थम जाते हैं। शबरी के पास बेर थे। हमारे पास आपके स्वागत को कुछ नहीं है। पीएम ने मंच पर पहुंचकर हास्य भाव में आचार्य प्रमोद कृष्णम से कहा कि अच्छा हुआ आपने कुछ दिया नहीं। वरना आज वीडियो बन जाते, सुदामा को कृष्ण ने जो दिया वो सुप्रीम कोर्ट चला जाता।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का होगा खातमा !, केंद्र सरकार कर रही बड़ी कार्रवाई की तैयारी

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी की धरती से भक्ति, भाव और अध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है। आज पूज्य संतों की साधना और जनमानस की भावना से भगवान राम और कृष्ण की जन्मस्थली से एक और पवित्र धाम की नींव रखी जा रही है। मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम भारतीय आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा। कई ऐसे अच्छे काम हैं, जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ कर चले गए हैं। आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उनको भी संतों और जनता-जनार्दन के आशीर्वाद से हम पूरा करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने तीन बार जय मां कैला देवी का उद्घोष कर अपने संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने जय बूढ़े बाबा और भारत माता की जय का जयघोष किया। पिछले महीने 22 जनवरी को अयोध्या में 500 सालों के इंतजार को पूरा होते देखा है। रामलला के विराजमान होने का अलौकिक अनुभव, दिव्य अनुभूति अब भी हमें भावुक कर जाती है। इसके बाद देश से सैकड़ों किमी दूर अरब की धरती पर आबू धाबी में पहले विराट मंदिर के उद्घाटन के साक्षी बने हैं। पहले जो कल्पना से परे था, वह अब हकीकत बन चुका है। अब हम यहां संभल में कल्कि धाम के शिलान्यास के गवाह बन रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि अभी अचार्य प्रमोण कृष्णम कह रहे थे कि आज 18 साल के बाद यह अवसर आया है। वैसे आचार्य जी कुछ अच्छे काम हैं, जो मेरे लिए ही छोड़कर चले गए हैं। आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उसके लिए बस संतों, जनता का आशीर्वाद बना रहे, उसे भी पूरा करेंगे। आज क्षत्रपति शिवाजी की जन्मजयंती भी है। इसलिए यह दिन और शुभ और प्रेरणा देने वाला बन जाता है। आज अपनी पहचान पर गर्व और उसकी स्थापना का जो आत्म विश्वास दिख रहा है, वह प्रेरणा क्षत्रपति शिवाजी से मिलती है। पिछले दिनों जब आचार्य प्रमोद जी निमंत्रण देने आए थे। जो बातें उन्होंने बताई, उसके आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज जितना आनंद उनको हो रहा है, उससे कहीं अधिक उनकी मां को हो रहा होगा। उन्होंने अपनी मां के वचन के पालन के लिए कैसे जीवन खपाया जा सकता है, वह आचार्य ने दिखा दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि आचार्य ने बताया कि यह धाम कई मायनों में विशिष्ट होने वाला है। यहां 10 गर्भगृह होंगे, जहां सभी 10 अवतारों को विराजमान किया जाएगा। हमारे शास्त्रों में भगवान के अवतारों को न सिर्फ इंसानों बल्कि कई रूपों में वर्णित किया गया है। हमने ईश्वर के रूप को मत्स्य में भी देखा। यह ईश्वर की कृपा है कि इस धाम के शिलान्यास का मुझे अवसर मिला है। आचार्य ने कहा कि उनके पास देने के लिए सिर्फ भाव है। अच्छा हुआ कि कुछ नहीं दिया। सुदामा ने यदि आज के युग में भगवान कृष्ण को मुट्ठी भर चावल दिया होता तो पीआईएल पड़ जाती। भगवान कृष्ण पर भ्रष्टाचार का आरोप लग जाता। अच्छा हुआ आपने कुछ नहीं दिया। (PM Modi in Shri Kalki Dham)

Related Articles

Back to top button