अगर आप भी ऑफिस या पर्सनल यूज के लिए लेने जा रहे हैं नया लैपटॉप, तो उससे पहले इन बातों का रखें ख्याल

New Laptop : अगर आप कोई टेक एक्सपर्ट नहीं हैं तो एक नया लैपटॉप खरीदना वाकई मुश्किल काम हो सकता है। आप चाहे ऑफिस के लिए लैपटॉप लें या फिर पर्सनल काम के लिए, एक परफेक्ट लैपटॉप घर लाने के लिए कई फैक्टर काम करते हैं। जिन्हें लैपटॉप खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए। इस आर्टिकल में, हम आपको एक नया लैपटॉप खरीदने के टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस गाइड को पढ़कर आप आसानी से किसी पार्टिकुलर लैपटॉप को फैसला कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : चीन के राष्ट्रपति के तौर पर तीसरी बार चार्ज लेंगे शी जिनपिंग, NPC की 14वीं बैठक में लगी मुहर

New Laptop : अपना बजट बनाए

किसी भी लैपटॉप को लेने का प्रोसेस शुरू करने से पहले अपना एक बजट तैयार कर लें। दरअसल, मार्केट में लैपटॉप की एक वाइड रेंज है जो बजट से लेकर हाई-एंड मॉडल तक जाती है। बजट तय कर लेने से आप उस वाइड रेंज के लिमिटेड सेक्शन में आ जाएंगे। इससे अधिक खर्च करने से रोकने में भी मदद मिलेगी। वैसे, लैपटॉप की कीमत अक्सर उसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के आधार पर अलग -अलग होती है।

अपनी जरूरत को पहचाने

लैपटॉप चुनते समय, अपनी जरूरत पर विचार करें। क्या आपको काम या पर्सनल इस्तेमाल के लिए लैपटॉप चाहिए? क्या आप इसका इस्तेमाल वेब ब्राउज़ करने, फिल्में देखने, गेम खेलने या सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए करेंगे? क्या आपको हल्का और पोर्टेबल लैपटॉप चाहिए या बड़ी स्क्रीन वाला पावरफुल लैपटॉप चाहिए? इन सवालों के जवाब से आपको लैपटॉप में फीचर्स को तय करने में मदद मिलेगी।

New Laptop : स्पेक्स पर विचार करें

एक बार जब आप अपना बजट और जरूरत के लिए कन्फर्म हो जाते हैं तो अब स्पेक्स की तरफ बढ़ें। स्पेक्स में प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज, डिस्प्ले, ग्राफिक्स कार्ड और बैटरी लाइफ शामिल हैं। प्रोसेसर तय करता है कि लैपटॉप कितनी तेजी से डेटा प्रोसेस करेगा, जबकि रैम यह तय करता है कि लैपटॉप एक साथ कितने एप्लिकेशन चला सकता है। स्टोरेज यह तय करती है कि लैपटॉप कितना डेटा स्टोर कर सकता है, जबकि डिस्प्ले स्क्रीन और वीडियो की क्वालिटी तय करती है। ग्राफिक्स कार्ड व्यू की क्वालिटी तय करता है, वहीं बैटरी लाइफ यह शो करती है कि लैपटॉप बिना प्लग किए कितने समय तक चल सकता है।

यह भी पढ़ें : मार्च महीने के खत्म होने से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है आपको भारी नुकसान

ऑपरेटिंग सिस्टम

लैपटॉप खरीदते समय विचार करने वाला एक अन्य महत्वपूर्ण फैक्टर ऑपरेटिंग सिस्टम है। लैपटॉप के लिए सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज, मैकओएस और क्रोम ओएस हैं। आप चुने कि आपको कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चाहिए।

Related Articles

Back to top button