schools open: छत्तीसगढ़ में 16 जून से खुलेंगे सभी स्कूल, DEO ने प्रिंसिपल और हेड मास्टर्स को जारी किया निर्देश

schools open: छत्तीसगढ़ में 16 जून से सभी सरकारी स्कूल फिर से शुरू होने जा रहे हैं। इससे पहले रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी यानी DEO ने सभी स्कूल के प्रिंसिपल और हेड मास्टर्स को निर्देश जारी किया है। यह पहली बार है जब जिला शिक्षा अधिकारी ने पहले दिन से ही पढ़ाई पर फोकस करवाने की बात पर जोर देते हुए सभी शाला प्रमुखों को लेटर जारी किया है।

यह भी पढ़ें:- SBI Update: SBI यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अगर आपने नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

जिला शिक्षा अधिकारी ने खासतौर पर जोर दिया है कि बच्चों को पहले दिन से ही पढ़ाई पर फोकस करवाएं। उन्होंने टीचर से ये भी कहा है कि जुलाई 31 तक इस बात का खाका तैयार करें कि पूरे साल किस तरह से बच्चों को सिखाया और पढ़ाया जाएगा। पत्र में DEO ने लिखा है कि पहले दिन से ही क्लास में थ्योरी और प्रैक्टिकल पर खास जोर देते हुए क्लास में कक्षाएं लगाई जाएगी। इसके अलावा जन सहयोग से क्लासरूम को आकर्षक और कलरफुल बनाया जाएगा। (schools open)

रोडमैप तैयार करने के निर्देश

उन्होंने संस्था के प्रमुखों से एक रोडमैप तैयार करने को कहा है, जिसमें टीचर यह बताएंगे कि बच्चों को क्या-क्या किस तरह से अभ्यास कराते हुए सिखाया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने साफ तौर पर स्कूलों को जिम्मेदारी दी है कि हर क्लास के बच्चे के सीखने और समझने की दक्षता को बढ़ाना लक्ष्य होगा। निशुल्क बांटे जाने वाली पाठ्य पुस्तकें और यूनिफॉर्म जैसी चीजें भी बच्चों के लिए उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

बच्चों को मिलेगा गर्म भोजन

गर्म पका हुआ मध्याह्न भोजन देने की बात भी कही गई है। एक और बात अपने खत में जिला शिक्षा अधिकारी ने कही है कि बच्चों को उनकी क्लास के अनुसार हिंदी और अंग्रेजी के साथ गणितीय कौशल सिखाने पर भी जोर देना होगा। इसके साथ-साथ बच्चों का मूल्यांकन यानी कि क्लास टेस्ट भी लेना होगा ताकि उन्हें और बेहतर करने में टीचर को जानकारी मिल सके। बता दें कि नेशनल अचीवमेंट सर्वे यानी राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ की हालत कुछ ठीक नहीं आई है। ये सर्वे स्कूली स्टूडेंट्स के विषयों पर किया जाता है। (schools open)

BJP ने कांग्रेस पर लगाए थे आरोप

सर्वे में बच्चों की अलग-अलग विषयों में उनकी परफॉर्मेंस देखी जाती है। सर्वे से पता चला कि भाषा और गणित जैसे विषयों में छत्तीसगढ़ के स्टूडेंट पिछड़ गए हैं। देश के अन्य राज्यों के मुकाबले छत्तीसगढ़ अलग-अलग विषयों में कहीं 32वें तो कहीं 34वें नंबर पर है। प्रदेश के विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने इस मुद्दे पर कांग्रेस पर गंभीर आरोप भी लगाए थे। लिहाजा अब शैक्षणिक सत्र के शुरुआत के साथ ही पढ़ाई पर जोर देने के मूड में शिक्षा विभाग नजर आ रहा है। इसलिए इस बार जिला शिक्षा अधिकारी ने पहले से ही पढ़ाई पर जोर देने को कहा है।

Related Articles

Back to top button