पहली पारी में भारत 571 पर ऑलआउट, ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 3 रन

Ind Aus Ahmedabad Test: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए चौथा और आखिरी टेस्ट मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां भारतीय टीम पहली पारी में 571 पर ऑलआउट हो गई। टेस्ट मैच का चौथा दिन पूरी तरह टीम इंडिया और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम रहा।  विराट ने 1205 दिन, 23 मैच और 41 पारियों के बाद इस फॉर्मेट में शतक जमाया। विराट की 186 रनों की पारी के दम पर भारत ने अपनी पहली पारी में 571/9 का स्कोर बनाया। कोहली ने 23 नवंबर 2019 को आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ 27वां टेस्ट शतक जमाया था। ये उनका 28वां टेस्ट शतक है। अब कोहली के नाम 75 इंटरनेशनल शतक हो गए हैं। उन्होंने टेस्ट में 28, वनडे में 46 और T-20 इंटरनेशनल में एक शतक जमाया है। विराट भारतीय पारी में आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। चोटिल श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए नहीं आए।

यह भी पढ़ें:- महिलाओं का आर्थिक रूप से सक्षम होना जरूरी: CM भूपेश बघेल

वहीं चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 3 रन बनाए हैं। ओपनर ट्रेविस हेड (3) के साथ नाइट वॉचमैन मैथ्यू कुहनेमन (0) नाबाद पवेलियन लौटे। टीम अब भी 88 रनों से पिछे है। टीम इंडिया ने पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया पर 91 रन की बढ़त बनाई थी। बता दें कि उमेश यादव बिना एक भी गेंद खेले रन आउट हो गए। वे विराट कोहली की कॉल पर दो रन के लिए भागे थे, लेकिन आउट फील्ड से डायरेक्ट थ्रो के कारण उन्हें विकेट गंवाना पड़ा। रविचंद्रन अश्विन 7 रन बनाकर नाथन लायन की गेंद पर आउट हुए। अक्षर पटेल 79 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने अपनी पारी में 4 छक्के लगाए और विराट के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी भी की। (Ind Aus Ahmedabad Test)

पांचवां विकेट श्रीकर भरत के रूप में गिरा। वे 44 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नाथन लायन ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच कराया। भरत ने कोहली के साथ 84 रन की साझेदारी की। इससे पहले रवींद्र जडेजा 23 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा ने कोहली के साथ 170 बॉल पर 64 रन की साझेदारी की। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को भारत ने 289/3 से पारी को आगे बढ़ाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे। श्रेयस अय्यर की पीठ के निचले हिस्से में दर्द है। उन्हें स्केन के लिए भेजा गया है। इस कारण भरत को अय्यर की जगह भेजा गया था। वह भारत की पहली पारी में बैटिंग करने के लिए नहीं आए। (Ind Aus Ahmedabad Test)

बता दें कि टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है। भारत इस वक्त सीरीज में 2-1 से आगे है। चौथा टेस्ट जीतने पर टीम सीरीज जीतने के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी टेस्ट जीत गई तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। ऐसे में ट्रॉफी तो भारत के पास ही रहेगी। क्योंकि भारत ने 2020-21 में पिछली टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया 20 साल में पहली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ड्रॉ कराने का कारनामा कर लेगा। पिछली बार 2003 में ऑस्ट्रेलिया में दोनों के बीच सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। (Ind Aus Ahmedabad Test)

जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट मैच जीतने पर भारत WTC के फाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन हारने या ड्रॉ की स्थिति में भारत को न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना होगा। अगर श्रीलंका 2-0 से न्यूजीलैंड को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच WTC का फाइनल होगा।आखिरी टेस्ट ड्रॉ होने की स्थिति में भारत सीरीज तो जीत लेगी, लेकिन WTC फाइनल के लिए उसे न्यूजीलैंड-श्रीलंका टेस्ट सीरीज के नतीजों का इंतजार करना ही होगा। ऐसे में चौथे टेस्ट मैच में भारत को जीतना जरूरी है। क्योंकि हारने या ड्रॉ की स्थिति में टीम को दूसरों पर निर्भर रहना होगा। (Ind Aus Ahmedabad Test)

Related Articles

Back to top button