एशिया कप 2023 का फाइनल मैच आज, भारत और श्रीलंका के बीच होगा महामुकाबला

IND Vs SL Final: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। दोपहर 2.30 बजे टॉस होगा। वहीं दोपहर 3 बजे से महामुकाबला शुरू होगा। भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप का 8वां फाइनल मैच होगा। एशिया कप के अलावा भी दोनों टीमें 12 अलग-अलग टूर्नामेंट के फाइनल में भी भिड़ चुकी हैं। इसमें वनडे वर्ल्ड कप फाइनल, T-20 वर्ल्ड कप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल भी शामिल हैं। ICC, ACC और ट्राई सीरीज के सभी टूर्नामेंट मिलाकर भारत और श्रीलंका 20वीं बार खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होने जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:- परिवहन विभाग का प्रदेश के सभी 16 चेक पोस्ट पर सघन चेकिंग अभियान जारी

दोनों के बीच अब तक हुए 19 फाइनल में 9 बार श्रीलंका और 9 ही बार भारत को जीत मिली। इनके बीच एक फाइनल बेनतीजा रहा है। एशिया कप में दोनों टीमें 13 साल बाद खिताबी मुकाबले में भिड़ेंगी। 2010 में दाम्बुला के मैदान पर दोनों के बीच आखिरी मुकाबला हुआ था। तब भारत ने इसे 81 रन से जीत लिया था। दोनों के बीच अब तक 7 बार एशिया कप का फाइनल हुआ है। 4 बार भारत और 3 बार श्रीलंका को जीत मिली है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2018 में एशिया कप का खिताब जीता था। इसके बाद से भारत ICC के 5 और एशियन क्रिकेट काउंसिल के 1 इवेंट में हिस्सा ले चुका है, लेकिन एक में भी टीम चैंपियन नहीं बन सकी है। टीम इंडिया इस साल फिर फाइनल में पहुंची है। ऐसे में इसे जीतकर टीम 5 साल बाद एशियन चैंपियन बन सकती है। (IND Vs SL Final)

वहीं फाइनल से ठीक पहले ऑलराउंडर अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं। उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर को कोलंबो में बुलाया गया है। दरअसल, 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए सुपर-4 के आखिरी मैच में अक्षर पटेल चोटिल हो गए थे। उन्हें निगल इंजरी हुई है, जिसकी वजह से अक्षर फाइनल नहीं खेल पाएंगे। बता दें कि अक्षर पटेल को एशिया कप के सुपर-4 के दो मैचों में प्लेइंग इलेवन में मौका मिला। उन्होंने 34 की औसत से 68 रन बनाने के साथ ही 1 विकेट भी लिए हैं। वॉशिंगटन सुंदर एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम का हिस्सा हैं। सुंदर ने भारत के लिए अब तक 16 वनडे मैचों में 29.12 की औसत से 233 रन बनाए हैं। साथ ही 16 विकेट भी लिए हैं। (IND Vs SL Final)

Related Articles

Back to top button