भारत ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

IND vs AUS : मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी के बाद शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया ने पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है.

यह भी पढ़ें:- पहली बार क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना भारत, ऑस्ट्रेलिया को हराने का मिला फायदा

भारत के लिए पहले गेंदबाजी में मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए. इसके बाद बल्लेबाजी में शुभमन गिल ने 74 और रुतुराज गायकवाड़ ने 71 रनों की पारी खेली. दोनों ने पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 50 और केएल राहुल ने नाबाद 58 रन बनाए.

शनिवार को मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले खेलने के बाद 50 ओवर में 276 रन बनाए थे. इसके जवाब में टीम इंडिया ने आठ गेंद शेष रहते 5 विकेट से बाज़ी मार ली. मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया को 27 साल बाद जीत मिली है. (IND vs AUS )

गिल और गायकवाड़ ने की 142 रनों की साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया से मिले 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की. अपने होम ग्राउंड पर गिल ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. गिल ने 6 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत सिर्फ 63 गेंदों में ताबड़तोड़ 74 रन बनाए. उन्होंने 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था. वहीं गायकवाड़ ने 10 चौकों की मदद से 71 रनों की शानदार पारी खेली.

भारत ने 9 रनों के भीतर गंवाए तीन विकेट

शानदार शुरुआत के बाद टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर लड़खड़ा गया. 142 रनों पर पहला विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया ने सिर्फ 9 रनों के भीतर तीन विकेट गंवा दिए. भारत ने 148 पर दूसरा और 151 पर तीसरा विकेट गंवाया. गायकवाड़ और गिल के बाद श्रेयस अय्यर सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद कप्तान केएल राहुल और ईशान किशन ने कुछ आक्रामक शॉट्स खेले, लेकिन ईशान ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. वह 26 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर आउट हुए. ईशान को पैट कमिंस ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया.

सूर्यकुमार और केएल राहुल ने पक्की की जीत

185 रनों पर चौथा विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव ने कप्तान केएल राहुल के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी की. सूर्या ने 49 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए. हालांकि, भारत की जीत से कुछ दूर पहले सूर्या छक्का लगाने के प्रयास में आउट हो गए. लेकिन कप्तान केएल राहुल एक छोर पर डटे और अंत में टीम को जीत दिलाई. राहुल ने 63 गेंदों में 4 चौकों और एक छक्के की बदौलत नाबाद 58 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. उनके साथ जडेजा तीन रन पर नाबाद लौटे। (IND vs AUS )

Related Articles

Back to top button