भारत को मिली G20 की अध्यक्षता, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने PM मोदी को सौंपा दायित्व

India Got G20 Presidency: इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बाली में आयोजित शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी। बता दें कि भारत 1 दिसंबर से आधिकारिक तौर पर G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत G-20 का जिम्मा ऐसे समय ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है। ऐसे समय विश्व G-20 के तरफ आशा की नजर से देख रहा है।

यह भी पढ़ें:- फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप, कहा- अमेरिका को बनाना है महान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की G-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख होगी। हमारा प्रयत्न रहेगा की G-20 नए विचारों की परिकल्पना और सामूहिक एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करेगा। वैश्विक विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। हमें अपने G-20 एजेंडा में महिलाओं के नेतृत्व में विकास को प्राथमिकता देनी होगी। (India Got G20 Presidency)

बाली में G-20 शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि G-20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने विभिन्न शहरों और राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे। हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बाली में G20 शिखर सम्मेलन में बातचीत की। विभिन्न विषयों पर उनके बीच सार्थक विचार-विमर्श हुआ। दोनों नेताओं ने चर्चा की कि रक्षा संबंधों को कैसे बढ़ाया जाए, सतत विकास और आर्थिक सहयोग को बढ़ाया जाए। (India Got G20 Presidency)

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मैंग्रोव वन के दौरे पर अन्य G-20 नेताओं के साथ शामिल हुए थे। हम हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात और इंडोनेशिया के नेतृत्व में जलवायु के लिए मैंग्रोव गठबंधन में शामिल हुए हैं। (India Got G20 Presidency)

Related Articles

Back to top button