भारतीय टीम ने हासिल किया नंबर-1 का ताज, ऑस्ट्रेलिया की जीत से हुआ फायदा

World Test Championship : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूज़ीलैंड को पहले टेस्ट में 172 रनों से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की इस जीत से टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में बड़ा फायदा पहुंचा है. न्यूज़ीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद टीम इंडिया टेबल में नंबर वन पर पहुंच गई है. भारतीय टीम इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेल रही है.

टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ का पांचवां और आखिरी मुकाबला 07 मार्च से धर्मशाला में खेलना है, लेकिन उससे पहले ही रोहित ब्रिगेड को नंबर वन की पोज़ीशन मिल गई. न्यूज़ीलैंड को हराने वाली ऑस्ट्रेलिया 59.09 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर आ गई है, जबकि हारने वाली न्यूज़ीलैंड 60.00 प्रतिशत जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. वहीं टीम इंडिया 64.58 जीत प्रतिशत के साथ नंबर वन पर खिसक गई है.

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 2023-25 के च्रक में अब तक 8 मुकाबले खेल लिए हैं, जिसमें उन्होंने 5 में जीत दर्ज की, 2 गंवाए और 1 ड्रॉ पर खत्म करवाया है. वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद न्यूज़ीलैंड ने 5 मुकाबले खेले है, जिसमें उन्होंने 3 में जीत दर्ज की और 2 गंवाए हैं. आगे बढ़ते हुए तीसरे नंबर की ऑस्ट्रेलिया ने 11 मुकाबले खेल लिए हैं, जिसमें उन्होंने 7 जीते, 3 गंवाए और 1 ड्रॉ पर खत्म करवाया. लिस्ट में आगे बढ़ते हुए बांग्लादेश 50.00 प्रतिशत जीत के साथ चौथे और पाकिस्तान 36.66 प्रतिशत जीत के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद है.

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ लगाई जीत की हैट्रिक

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ में टीम इंडिया लगातार तीन मैच जीत चुकी है, जिसके साथ उनके पास 4-1 की बढ़त मौजूद है. अब दोनों के बीच सीरीज़ का पांचवां और आखिरी टेस्ट धर्मशाला में होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने सीरीज़ का पहला मुकाबला गंवाया था. फिर अगले तीनों ही मुकाबलों में उन्होंने जीत हासिल की. (World Test Championship)

Related Articles

Back to top button