Israel Hamas War : इजराइल में तबाही मचाने वाला हमास आखिर है क्या, जानें विवाद से जुड़े हर सवाल का जवाब

Israel Hamas War : हमास के आतंकियों ने इजरायल पर एक साथ 5000 रॉकेट दागकर नए वॉर फ्रंट को खोल दिया है. इस हमले को अब तक का सबसे भीषण हमला माना जा रहा है. हमास के आतंकियों ने इजरायल के शहरों के अंदर घुसकर नागरिकों पर अंधाधुंध गोलियां बरसाईं हैं. हमास के हमलों के बाद इजरायल ने भी युद्ध की स्थिति घोषित कर दी है.

यह भी पढ़ें:- संविधान को सर्वोच्च मानते हुए इसकी रक्षा करना सभी की जिम्मेदारी: CM भूपेश बघेल

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने हमले के बाद सेना के प्रमुख के साथ बैठक की है। नेतन्याहू ने जवाबी कार्रवाई के आदेश भी दिए। रिजर्व फोर्स को बाहर निकाला गया है और एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। बेंजामिन नेतन्याहू ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि उनका देश इस युद्ध को जीतेगा। उन्होंने कहा है कि हम युद्ध में है और हम इसे जीतेंगे। हमारे दुश्मन हमास को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं होगा।

हमास के दर्जनों बंदूकधारी गाजा से दक्षिणी इसराइल में घुस गए हैं. एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के अनुसार, सोशल मीडिया पर कथित वीडियो में फिलिस्तीनी बंदूकधारियों को इजरायली सीमावर्ती शहर सेडरोट के अंदर वर्दी में दिखाया गया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य फुटेज में हमास के आतंकवादियों को गाजा में प्रवेश करते हुए दिखाया गया है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह एक पकड़ा हुआ इजरायली सैन्य टैंक है। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, एक असत्यापित फुटेज में फिलिस्तीनी आतंकवादियों को एक इजरायली सैनिक को मोटरसाइकिल पर घसीटते हुए दिखाया गया है। हमास के सैन्य विंग के नेता मोहम्मद दीफ ने आज एक रिकॉर्ड किए गए वीडियो में ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म की शुरुआत की घोषणा की। सीएनएन के अनुसार, उन्होंने दावा किया कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने 5,000 रॉकेटों से दुश्मन के ठिकानों, हवाई अड्डों और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था। एपी के अनुसार, इजराइल के तेल अवीव और येरुशलम में सायरन की आवाज सुनी जा सकती है क्योंकि गाजा से सुबह-सुबह दो घंटे से अधिक समय तक कई रॉकेट दागे गए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आज के आतंकवादी हमलों में देश भर में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। Israel Hamas War

इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कसम खाई कि हमास आतंकवादी समूह द्वारा शुरू किया गया युद्ध इज़राइल जीतेगा। उन्होंने कहा कि हमास ने दक्षिणी और मध्य इज़राइल पर रॉकेट हमले करके गंभीर गलती की। हमास ने आज सुबह एक गंभीर गलती की है और इज़राइल राज्य के खिलाफ युद्ध शुरू कर दिया है। आईडीएफ के जवान हर स्थान पर दुश्मन से लड़ रहे हैं. मैं इजराइल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं। इज़राइल राज्य इस युद्ध को जीतेगा। इज़रायली राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने कहा कि देश एक बहुत ही कठिन क्षण का सामना कर रहा है लेकिन यह उन सभी लोगों पर काबू पा सकता है जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। आईडीएफ ने युद्ध की स्थिति की घोषणा की है। द गार्जियन ने सेना के हवाले से कहा कि इजरायल रक्षा बल इजरायली नागरिकों की रक्षा करेंगे और हमास आतंकवादी संगठन को अपने कार्यों के लिए भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

वर्षों पुराना विवाद

फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह हमास द्वारा शासित इजराइल और गाजा के बीच संघर्ष वर्षों पुराना है। आज के हमले मई 2021 के बाद से सबसे बड़ी घटना हैं जब इज़राइल और हमास ने 10-दिवसीय युद्ध लड़ा था। 2008 के बाद से हमास और इज़राइल के बीच यह चौथा बड़ा युद्ध था। पिछले अगस्त में, इजरायलियों ने गाजा पट्टी में साइटों पर हमला किया, जिससे तनाव बढ़ गया। गाजा, एक अलग तटीय क्षेत्र 2007 में जब हमास ने गाजा पर कब्जा कर लिया था, तब से इसकी भूमि, वायु और समुद्र की इजरायली नाकेबंदी के कारण दुनिया से काफी हद तक कट गया है। गाजा की दक्षिणी सीमा राफा पर मिस्र का नियंत्रण है। सीएनएन के अनुसार, इज़राइल ने नागरिकों की स्वतंत्रता पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं और साथ ही संकीर्ण तटीय गाजा पट्टी में बुनियादी वस्तुओं के आयात को भी नियंत्रित किया है। गाजा और इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी अपनी पीड़ा के लिए इजरायल के प्रतिबंधों पर आरोप लगाते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल ने यह कहकर अपने कार्यों को उचित ठहराया है कि वह फ़िलिस्तीनी हिंसा से अपनी रक्षा कर रहा है। आज का हमला गाजा के साथ इजराइल की सीमा पर कई हफ्तों से बढ़ी दरार और वेस्ट बैंक में भारी लड़ाई के बाद हुआ है। परस्पर विरोधी पक्षों के बीच तनाव बरकरार है, इस साल इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में लगभग 200 फिलिस्तीनियों को मार डाला है। हालाँकि इज़राइल ने कहा है कि उसके छापे उग्रवादियों पर निर्देशित हैं, कई पथराव करने वाले प्रदर्शनकारी और नागरिक भी मारे गए हैं। (Israel Hamas War)

Related Articles

Back to top button