चंद्रयान 3 की कामयाबी के बाद वायरल हुआ ISRO चीफ का डांस, Video देखकर झूम उठेंगे

Chandrayaan-3 Success : चांद पर भारत की सफल लैंडिंग के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है. दुनिया के अलग-अलग देश भी भारत और इसरो को बधाई दे रहे हैं. इस मौके पर इसरो के चीफ एस सोमनाथ का एक वीडियो वायरल हो गया है. इस वीडियो में सोमनाथ मस्त होकर अपने साथियों के साथ डांस कर रहे हैं. इस वीडियो को मौजूदा कामयाबी से जोड़कर देखा जा रहा है और लोग कह रहे हैं कि इतनी बड़ी कामयाबी पर पार्टी तो बनती ही है. हालांकि, यह वीडियो चंद्रयान 3 की लैंडिंग के बाद का नहीं बल्कि कुछ महीने पहले का बताया जा रहा है लेकिन खुशी तो फिर भी जायज है.

यह भी पढ़े :- चंद्रयान-3 ने लैंडिंग के बाद भेजी पहली तस्वीर, CM भूपेश बघेल ने दी बधाई

इस (Chandrayaan-3 Success) वीडियो में देखा जा सकता है कि इसरो के मौजूदा चीफ एस सोमनाथ अपने कुछ दोस्तों और साथ काम करने वाले लोगों के साथ डांस फ्लोर पर नाच रहे हैं. पीछे डीजे पर बढ़िया म्यूजिक बज रहा है और सभी लोग मस्त होकर झूम रहे हैं. सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते हुए यह भी कहा जा रहा है कि चंद्रयान 3 की लैंडिंग के बाद जश्न शुरू हो गया है. हालांकि, यह वीडियो कुछ पुराना है.

यहां देखिए वीडियो

कौन हैं डॉक्टर एस सोमनाथ

अधिकांश हिंदू नाम भगवान का प्रतीक होता है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ के मामले में, नाम का अर्थ चंद्रमा का स्वामी है. संयोग से बुधवार शाम को भारत के मून लैंडर को सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करते देखना उनकी मुख्य जिम्मेदारी रही. एक युवा इंजीनियर के रूप में, सोमनाथ ने अपने दो वरिष्ठों के साथ ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) में एक विसंगति को ठीक किया, जो उड़ान के लिए तैयार था. (Chandrayaan-3 Success)

आम तौर पर ऐसी स्थिति में, रॉकेट प्रक्षेपण स्थगित कर दिया जाता है. दूसरा विकल्प समस्या को ठीक करने का प्रयास करना था, जब रॉकेट में ईंधन भर जाता है – जो एक जोखिम भरा काम है. हालांकि, युवा सोमनाथ सहित तीन बहादुर अधिकारियों ने समस्या को ठीक कर दिया. रॉकेट सुरक्षित रूप से उड़ान भर गया और मिशन को सफल बना दिया.

Related Articles

Back to top button