जुलाई में है छुट्टियों की भरमार, इस महीने कुल इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, पढ़ें पूरी खबर

July Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने जुलाई महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। जुलाई 2023 में भी जून की तरह ही देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 15 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा जुलाई में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 5 रविवार और 2 शनिवार के अलावा 7 दिन अलग-अलग जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग कारणों से 8 दिन बैंकों में काम नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें:- जल संसाधन विभाग के 37 इंजीनियर्स का प्रमोशन, आदेश जारी

ऐसे में लोग छुट्टियों की जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका जुलाई में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 15 दिन बंद रहने वाले हैं। बता दें कि गंगटोक में 21 से 23 जुलाई तक लगातार 3 दिन बैंकों में काम काज नहीं होगा। 21 जुलाई को त्शे-जी के कारण बैंक बंद रहेंगे। 22 को चौथा शनिवार और 23 जुलाई को रविवार है। (July Bank Holiday)

तारीख   बंद रहने का कारण      कहां बंद रहेंगे बैंक                                                                 
2 जुलाई रविवार सभी जगह
5 जुलाई गुरू हरगोविंद सिंह जयंती  जम्मू, श्रीनगर
6 जुलाई MHIP दिवस मिजोरम
8 जुलाई दूसरा शनिवार सभी जगह
9 जुलाई रविवार सभी जगह
11 जुलाई केर पूजा त्रिपुरा
13 जुलाई भानु जयंती सिक्किम
16 जुलाई रविवार सभी जगह
17 जुलाई सिंग डे मेघालय
21 जुलाई त्शे-जी गंगटोक
22 जुलाई चौथा शनिवार सभी जगह
23 जुलाई रविवार सभी जगह
28 जुलाई आशूरा जम्मू-कश्मीर
29 जुलाई मुहर्रम सभी जगह
30 जुलाई रविवार सभी जगह
अगर बैंक हॉलिडे के दिन आप कोई जरूरी काम निपटाना चाहते हैं। तो नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए निपटा सकते हैं। इसके अलावा एक खाते से दूसरे में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप UPI भी यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही आप क्रेडिट, डेबिट कार्ड का भी आसानी से यूज कर सकते हैं।  बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। आजकल इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग के कारण लोगों के ज्यादातर काम घर बैठे ही हो जाते हैं, लेकिन बड़े अमाउंट का कैश विड्रॉल करने के लिए, डिमांड ड्राफ्ट जैसे काम के लिए बैंक की जरूरत पड़ती है। (July Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। मई की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है। कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक। (July Bank Holiday)

Related Articles

Back to top button