Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी परिसर का आज से सर्वे शुरु, 4 अगस्त तक कोर्ट में देनी है रिपोर्ट

Gyanvapi Masjid Survey : ज्ञानवापी परिसर के पुरातात्विक सर्वे के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण  की टीम रविवार को वाराणसी  पहुंच गयी थी. टीम सोमवार को सुबह सात बजे से सर्वे के लिए परिसर में पहुंच गई. इससे पहले हिंदू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने यहां बताया कि एएसआई की टीम सोमवार को ज्ञानवापी परिसर में वजूखाने को छोड़ कर पूरे परिसर का सर्वेक्षण शुरू करेगी.

यह भी पढ़ें : ITR Return: अगर डेडलाइन से पहले नहीं भरा ITR तो हो सकते हैं ये भारी नुकसान, जाने आखिरी तारीख 

अधिवक्ता ने पहले ही बताया था कि एएसआई की टीम सोमवार को सुबह सात बजे से ज्ञानवापी परिसर में सर्वेक्षण (Gyanvapi Masjid Survey) शुरू करेगी. इसमें सभी वादियों के एक-एक अधिवक्ता शामिल रहेंगे. गौरतलब है कि वाराणसी के जिला न्यायाधीश ए. के. विश्वेश की अदालत ने 21 जुलाई को हिंदू पक्ष की मांग को स्वीकार करते हुए ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दी है. विवादित हिस्से को छोड़ कर कोर्ट ने पूरे परिसर की ASI सर्वे को मंजूरी मिली है.

सर्वे को रोकने के लिए मुस्लिम पक्ष पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

वहीं इस सर्वे (Gyanvapi Masjid Survey)को रोकने के लिए मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. याचिका दायर कर मांग की गई है कि ये सर्वे तुरंत रुकना चाहिए. बताया जा रहा है कि मुस्लिम पक्ष की याचिका पर भी आज ही सुनवाई होगी. बता दें कि बीते शुक्रवार को वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर के वैज्ञानिक सर्वे को अनुमति दे दी थी. लेकिन स्पष्ट रूप से कहा गया था कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा जिस वजूखाने वाले इलाकों को सील करने को कहा गया है, वहां पर कोई सर्वे नहीं होगा. ऐसे में बाकी जगहों का सर्वे आज सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी.

साल 2021 में पांच महिलाओं ने की थी पूजा के अधिकार की मांग

दरअसल, हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी वाली जगह पर पहले एक मंदिर था, लेकिन 17वीं शताब्दी में उसे मुगल शासक औरंगजेब ने ध्वस्त करवा दिया था. बीते अगस्त 2021 में पांच महिलाओं ने स्थानीय अदालत में एक याचिका दायर की थी, जिसमें मस्जिद परिसर के अंदर स्थित मां श्रृंगार गौरी स्थल पर नियमित पूजा के अधिकार की मांग की गई थी. अप्रैल 2022 में दिवानी न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) की अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वेक्षण का आदेश दिया था.

Related Articles

Back to top button