Trending

Khairagarh District : खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले का खाका तैयार, विधि विभाग को भेजा नए जिले का नक्शा

Khairagarh District : प्रशासन ने प्रस्तावित “खैरागढ़-छुईखदान-गंडई’ जिले का खाका तैयार (Khairagarh District) कर दिया है। राजनांदगांव जिले से अलग नया जिला बनाने का प्रस्ताव और नक्शा अब विधि विभाग के पास है। यहां से मंजूरी मिलते ही राजपत्र में जिला गठन की अधिसूचना का प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया जाएगा। बता दें कि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए जिले की घोषणा की थी।

नये जिले के गठन के लिए रविवार को भी मुख्य सचिव और राजस्व विभाग का दफ्तर खुलवाया गया था। मुख्य सचिव कार्यालय के अफसरों ने नए जिले के गठन की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कराई। इस आदेश के राजस्व विभाग में पहुंचते ही पहले से बन चुके ड्राफ्ट को आधिकारिक स्वरूप देने का काम शुरू हुआ। दिन भर काम करने के बाद राजस्व विभाग की टीम ने प्रस्तावित नये जिले के आकार पर अंतिम स्वरूप दिया। उसकी सीमाएं तय की। गांव और नगरीय निकायों को चिन्हित किया। पूरी तरह तैयार ड्राफ्ट को विधि विभाग के पास भेज दिया गया।

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव नीलम नामदेव एक्का ने बताया, ड्राफ्ट को विधि विभाग में परीक्षण के लिए भेजा गया है। वहां से अनुमति मिलने के बाद उसे प्रारंभिक प्रकाशन के लिए भेजा जाएगा। इस प्रकाशन के साथ दावा-आपत्ति का मौका दिया जाएगा। इसके लिए 60 दिनों का समय निर्धारित किया गया है। दावा-आपत्तियों के निपटारे के बाद अधिसूचना का अंतिम प्रकाशन होगा। उस दिन से नया जिला अस्तित्व में आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें- New Guidelines for PRSU Exam: पंडित रविशंकर यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी हुआ नया दिशा निर्देश, पढ़ें पूरी ख़बर 

Related Articles

Back to top button