इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी सेक्टर में मिलेंगी लाखों जॉब्स

भारत के वाणिज्य एवं उद्योग तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री जितिन प्रसाद ने युवा, प्रतिभाशाली भारतीयों के लिए लाखों नई नौकरियां पेश करने में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र के आशाजनक भविष्य पर प्रकाश डाला।प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस महत्वपूर्ण भूमिका को सौंपे जाने पर अपना सम्मान व्यक्त किया। उन्होंने पिछले दशक में उद्योग के विकास और परिवर्तन का श्रेय पीएम मोदी के नेतृत्व में लागू की गई दूरदर्शी सरकारी पहलों और योजनाओं को दिया।

मंत्री ने डिजिटल युग में कुशल कार्यबल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आज के युग में खासकर कुशल युवाओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक की तरह काम करता है। उन्होंने भारत को वैश्विक आईटी और प्रौद्योगिकी केंद्र बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिबद्धता को स्वीकार किया, जो पिछले दस वर्षों में सरकार के लगातार प्रयासों में स्पष्ट है।

प्रसाद ने सेमीकंडक्टर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग और यहां तक ​​कि 6G तकनीक सहित विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में भारत की बढ़ती ताकत की ओर इशारा किया। उन्होंने विश्वास दिलाया कि अरबों डॉलर के निवेश के साथ, भारत विविध उद्योगों में प्रौद्योगिकी आपूर्ति सीरीज में वैश्विक नेता बनने की राह पर है।आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र को बढ़ावा देने पर सरकार के फोकस को उजागर करता है, जिसका उद्देश्य कुशल कार्यबल तैयार करना और भारत को वैश्विक तकनीकी परिदृश्य में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना है। इसका मतलब है कि आवश्यक कौशल और योग्यता वाले युवा भारतीयों के लिए रोमांचक नौकरी के अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button